Tulsi Pujan Diwas 2022: तुलसी पूजन दिवस पर इस विधि से करें पूजा, कभी नहीं आएगी आर्थिक तंगी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1498492

Tulsi Pujan Diwas 2022: तुलसी पूजन दिवस पर इस विधि से करें पूजा, कभी नहीं आएगी आर्थिक तंगी

Tulsi Pujan Diwas Ke Upay: हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का बहुत महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग तुलसी पूजन दिवस के दिन तुलसी के पौधे की विधि विधान से पूजा करते हैं, उन्हें कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. आइए जानते हैं कब है तुलसी पूजा दिवस और क्या है पूजा उपाय?

Tulsi Pujan Diwas 2022: तुलसी पूजन दिवस पर इस विधि से करें पूजा, कभी नहीं आएगी आर्थिक तंगी

Tulsi Pujan Diwas 2022: हिंदू धर्म में तुलसी के पौध का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में तुलसी के पूजा की नियमित पूजा होती है, उस घर में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है और उसे कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. वहीं तुलसी के पौधे के महत्व को देखते हुए साधु-संतों ने 25 दिसंबर 2014 को तुलसी दिवस मनाने की शुरुआत की. उसी समय से हर साल 25 दिसंबर को तुलसी पूजन दिवस मनाया जाता है. आइए जानते हैं तुलसी पूजन पर कैसे करें पूजा और क्या है महत्व?

तुलसी पूजा का महत्व
हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का बहुत महत्व है. कोई भी शुभ कार्य बिना तुलसी पूजा के अधूरा माना जाता है. तुलसी भगवान विष्णु की अतिप्रिय हैं. इसलिए भगवान विष्णु को भोग लगाते समय तुलसी पत्ते का प्रयोग किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में तुलसी का पौधा होता है, वहां कभी भी नकारात्मक ऊर्जा हावी नहीं होती है. 

तुलसी पूजा विधि
तुलसी दिवस यानी 25 दिसंबर के दिन सुबह स्नान करने के बाद तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें, इसके बाद इन्हें नारंगी सिंदूर लगांए, चुनरी ओढ़ाकर विधि विधान से पूजा करें. इस दिन शाम को तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाएं और तुलसी की माला से जाप करें. ऐसी मान्यता है कि जो लोग सच्चे मन से तुलसी जी की पूजा करते हैं उनके ऊपर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है और कभी रुपए पैसे की कमी नहीं होती है.

इस दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के तुलसी का पौधा घर के उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. तुलसी के पौधे की नियमित देखभाल करनी चाहिए. इस बात का विशेष ख्याल रखें की तुलसी का पौधा सुखे नहीं, क्योंकि तुलसी का पौधा सुखना दुरभाग्य का सूचक है.

तुलसी पूजा उपाय
यदि आप नौकर या कारोबार को लेकर परेशान हैं तो तुलसी पूजन के दिन पीले रंग के कपड़े में तुलसी का पौधा बांधकर उसे दुकान या ऑफिस में रख दें. ऐसा करने से आपके नौकरी व कारोबार में तरक्की मिलना शुरू हो जाता है.

ये भी पढ़ेंः Virgo Yearly Horoscope 2023: कन्या राशि वालों के लिए कैसा रहेगा नया साल, जानिए वार्षिक राशिफल

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news