8 महीने में खंडित हो गईं Mahakal Lok में करोड़ों की मूर्तियां! इतने साल की थी गारंटी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1716355

8 महीने में खंडित हो गईं Mahakal Lok में करोड़ों की मूर्तियां! इतने साल की थी गारंटी

Mahakal Lok: साल 2022 और अक्टूबर का महीना. PM नरेंद्र मोदी ने करीब 351 करोड़ की लागत से तैयार भव्य महाकाल लोक का शुभारंभ किया था. लेकिन 28 मई 2023 को आई आंधी में महाकाल लोक की कई विशाल मूर्तियां गिरकर टूट गईं. खंडित हुई इन मूर्तियों को लेकर प्रदेश में सियासत भी गरमा गई है. ऐसे में आइए जानते हैं महाकाल लोक की पूरी A टू Z कहानी- 

8 महीने में खंडित हो गईं Mahakal Lok में करोड़ों की मूर्तियां! इतने साल की थी गारंटी

राहुल राठौर/उज्जैन: विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल की नगरी उज्जैन में रविवार को आई आंधी ने सब अस्त-व्यस्त कर दिया. बाबा महाकाल धाम के अलावा शहर का मुख्य आकर्षक प्वाइंट भव्य महाकाल लोक में आई आंधी ने काफी नुकसान कर दिया. शहर में ऐसी आंधी चली की  महाकाल लोक में लगी प्रतिमाएं खंडित हो गईं. 8 महीने पहले ही बनकर तैयार हुए भव्य महाकाल लोक में हुए नुकसान के बाद प्रदेश में सियासी पारा चढ़ गया है. तो आखिर इस आंधी ने महाकाल लोक में कितना नुकसान पहुंचाया और इसकी भरपाई कैसे होगी जानिए इस ग्राउंड रिपोर्ट में- 

महाकाल लोक में कुल 190 प्रतिमाएं
महाकाल लोक के पहले चरण में 351 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य हुए. इसमें करीब 190 प्रतिमाएं और कई स्तंभ स्थापित किए गए हैं. इन मूर्तियों की ऊंचाई 10 से 25 फुट है, जो लाल पत्थर और फाइबर रिइंफोर्स्ड प्लास्टिक (FRP) से बनाई गई है. ओडिशा, गुजरात और राजस्थान के कलाकारों ने गुजरात की MP बाबरिया फर्म से जुड़ कर इस में काम किया है. अब कंपनी सभी प्रतिमाओं को अपने खर्च पर बदलेगी क्योंकि दावा था कि 10 साल तक इन्हें कुछ नहीं होगा. सभी खंडित प्रतिमाओं को सुधार के लिए पहुंचा दिया गया है.

fallback

900 मीटर लंबा है महाकाल पथ
महाकाल लोक में 900 मीटर लंबा महाकाल पथ है. इस पथ पर 108 विशाल स्तंभ बनाए गए हैं, जो सुरक्षित हैं. स्तंभों पर महादेव के परिवार के चित्र उकेरे गए हैं. इसके अलावा महाकाल लोक की दीवारों पर 132 फीट लंबे म्यूरल (भित्ति चित्र) बनाए गए हैं. दावा है कि किसी एक विषय पर बनाए गए ये देश में सबसे लंबे म्यूरल हैं. म्यूरल पर राजस्थान के भरतपुर जिले से 55 किलोमीटर दूर है बंशी पहाड़पुर क्षेत्र से पत्थर लिए गए हैं. यह पत्थर अपनी मजबूती और सुंदरता के लिए प्रसिद्ध हैं. इस पत्थर की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है. यह लंबे समय तक चमकता रहता है. इसकी उम्र 5000 साल तक मानी जाती है. कहा जाता है कि इन पत्थरों पर पानी पड़ने से ये और ज्यादा निखर जाता है. 

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों कुंवारी रहना चाहती हैं जया किशोरी? मीडिया के सामने बताया कारण

क्या कह रहा है प्रशासन
इस मामले पर जिला कलेक्टर ने इन सभी बातों की पुष्टि करते हुए कहा कि महाकाल लोक की प्रतिमाएं 5 साल के लिए जिस कंपनी ने बनाई उसके मेंटेनेंस में हैं. हमारा कोई नुकसान नहीं हुआ है. सभी प्रतिमाओं को अब बदलवा जाएगा. बता दें कि रविवार को आई आंधी से सिर्फ महाकाल लोक में नुकसान नहीं हुआ है. इसके अलावा आंधी-बारिश का ऐसा कहर रहा कि जिले के कई कई मकान, पेड़, छत, बिजली के पोल और होटल के शेड गिर गए. तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल भी हुए. 

fallback

मुद्दे पर गरमाई सियासत
अब इस मुद्दे और नुकसान को लेकर सियासत गरमा गई है. MP PCC चीफ ने जांच के लिए 7 सदस्यों की टीम गठित की है. साथ ही शिवराज सरकार पर जमकर निशाना साधा है. पूर्व CM दिग्विजय भी इस मुद्दे को लेकर प्रदेश सरकार पर हमलावर हुए.  
पढ़ें पूरी खबर- महाकाल लोक जांच के लिए बनाई गई सात सदस्यों की कमेटी; दिग्विजय ने कहा- अब इससे बड़ा प्रमाण क्या?

Trending news