Walnuts Benefits: क्या आपको बार-बार होती है पेट दर्द की समस्या? तो खाइए ये ड्राई फ्रूट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1176855

Walnuts Benefits: क्या आपको बार-बार होती है पेट दर्द की समस्या? तो खाइए ये ड्राई फ्रूट

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कब्ज, पेट फूलने और गैस की समस्या को कम कर सकता है.

अखरोट

दिल्‍ली: हाल के दिनों में पेट दर्द एक आम समस्या बन गई है. दरअसल, ऐसी समस्याएं बिगड़ती लाइफस्‍टाइल और बुरी आदतों के कारण होती हैं. हालांकि कुछ ड्राई फ्रूट्स आपको इन समस्याओं से दूर रखने में काफी मददगार होते हैं. साथ ही ड्राई फ्रूट्स पेट की समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं. बता दें कि अखरोट (Walnuts) एक ऐसा ही ड्राई फ्रूट है जो कब्ज, पेट फूलने और गैस की समस्या को कम कर सकता है. 

अखरोट खाने के फायदे 

शायद आपको ये पता नहीं होगा कि अखरोट में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो ना सिर्फ दिमाग और याददाश्त के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि आपके शरीर के पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं. साथ ही इस ड्राई फ्रूट के सेवन से ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है. अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो अपने फूड में अखरोट को शामिल करें. इससे आपको अच्छी नींद आती है.

दिल के लिए फायदेमंद
गौरतलब है कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हृदय रोग के कारण होती है. इसीलिए हृदय को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है. अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट के सेवन से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है क्योंकि अखरोट का तेल एंडोथेलियल फ़ंक्शन के लिए अधिक अनुकूल होता है.

एक दिन में कितने अखरोट का सेवन करना चाहिए?
ज्यादा अखरोट खाना भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करने से उससे फायदा होने के बदले नुकसान हो सकता है. यानी आपको दिन में 1-2 अखरोट खाने चाहिए. इससे आपको वाकई फायदा होता है. अगर आप इसे सुबह पानी में भिगोकर खाएंगे तो आपको और भी ज्‍यादा लाभ मिलेगा.

Trending news