Rama Ekadashi 2022: कब है रमा एकादशी? जानिए पूजा विधि, शुभ मुहूर्त व महत्व
Advertisement

Rama Ekadashi 2022: कब है रमा एकादशी? जानिए पूजा विधि, शुभ मुहूर्त व महत्व

When is Rama Ekadashi? अगर आपको नहीं पता कि इस साल रमा एकादशी कब है तो हम आपको इसका महत्व और शुभ मुहूर्त और बहुत कुछ बताते हैं.

Rama Ekadashi 2022 Date and Time

Rama Ekadashi 2022 Date and Time:आप जानते हैं हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का कितना महत्व है और इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है.इस वजह से आपके घर में कोई न कोई जरूर होगा जो इस व्रत को रखता होगा. इस महीने कृष्ण पक्ष पर एकादशी है.कार्तिक मास में पड़ने वाली एकादशी को रमा एकादशी कहते हैं.आपको बता दें कि यह एकादशी इसलिए भी बेहद खास मानी जाती है क्योंकि यह चतुर्मास की आखिरी एकादशी होती है.अगर आपको नहीं पता कि इस साल यह एकादशी कब है, इसका महत्व और शुभ मुहूर्त क्या है? तो ये सब हम आपको बताते हैं.

रमा एकादशी कब है?
When is Rama Ekadashi?: इस बार रमा एकादशी कल यानी  21 अक्टूबर को है क्योंकि हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस बार कार्तिक माह की एकादशी तिथि 20 अक्टूबर से शाम 4.04 बजे से शुरू होकर 21 अक्टूबर से शाम 5.22 बजे तक रहेगी. इसी के चलते  रमा एकादशी 21 अक्टूबर को है.

Dhanteras 2022 Date:22 या 23 अक्टूबर धनतेरस को लेकर है कंफ्यूजन? जानें सही समय और शुभ मुहूर्त

इस दिन करें उपवास?
अगर आप एकादशी का व्रत करना चाहते हैं तो 21 तारीख को ही करें.गौरतलब है कि इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा की जाती है और भगवान की कृपा से लोगों की सभी-दु्ख तकलीफ खत्म हो जाती हैं.

एकादशी व्रत अनुष्ठान
Rama Ekadashi Pooja Vidhi: व्रत के दिन आप सुबह जल्दी उठकर जाकर जल्द से जल्द स्नान कर लें.स्नान करने के बाद भगवान की पूजा करें और घर के पास के मंदिर में जाएं और भगवान के दर्शन करें.जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है, तो आपको उनका जल अभिषेक भी करना चाहिए. इस दिन आपको गंगा जल से भगवान विष्णु का जलाभिषेक करना चाहिए और उन्हें कदंब के फूल और तुलसी अर्पित करना न भूलें.फिर आरती करने के बाद भगवान को सात्विक चीजों का भोग लगाएं. साथ ही इस दिन आप भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा करें.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news