Who is Rajendra Shukla: राजेंद्र शुक्ला बने MP के डिप्टी सीएम! BJP ने एक तीर से साधे दो निशाने
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2005580

Who is Rajendra Shukla: राजेंद्र शुक्ला बने MP के डिप्टी सीएम! BJP ने एक तीर से साधे दो निशाने

Rajendra Shukla New MP Deputy CM: छत्तीसगढ़ की तरह मध्य प्रदेश में भी बीजेपी ने दो उपमुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया, जिसकी जिम्मेदारी जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को दी गई.

Who is Rajendra Shukla

Who is Rajendra Shukla: मध्य प्रदेश में सीएम पद को लेकर सस्पेंस खत्म हुआ. पार्टी ने मोहन यादव को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी. मोहन यादव की बात करें तो वह ओबीसी वर्ग से आते हैं और इस बार उन्होंने उज्जैन उत्तर विधानसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाई है. वहीं, छत्तीसगढ़ की तरह मध्य प्रदेश में भी बीजेपी ने दो उप-मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया, जो जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला बने. राजेंद्र शुक्ल को क्यों उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. हम आपको बताएंगे इसके पीछे का सियासी समीकरण...

MP New CM News: मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री! ऐसा रहा है सियासी करियर

BJP ने एक तीर से साधे दो निशाने

राजेन्द शुक्ला की बात करें तो उन्होंने रीवा सीट से लगातार पांचवीं बार विधानसभा चुनाव जीता. इसी साल विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले ही उन्हें शिवराज सरकार में मंत्री भी बनाया गया था. विंध्य क्षेत्र के मद्देनजर बीजेपी के लिए राजेंद्र शुक्ला बहुत अहम है. विंध्य की बात करें तो यहां पर जाति समीकरण बहुत ही हावी रहते हैं और ब्राह्मण वर्ग यहां पर काफी सियासी ताकत रखता है. अगर आप इस क्षेत्र का मूल्यांकन करेंगे तो चाहे बीजेपी हो या कांग्रेस यहां पर दूसरों अंचलों की तुलना में ब्राह्मणों को ज्यादा टिकट दिए जाते हैं. विंध्य की बात करें तो बीजेपी का यह मजबूत गढ़ बनता जा रहा है, जो कभी कांग्रेस का हुआ करता था और इसी जाति समीकरण को देखते हुए भाजपा ने राजेंद्र शुक्ला को उपमुख्यमंत्री बनाया है.

राजेंद्र शुक्ल की शिक्षा-संपत्ति
राजेंद्र शुक्ल की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने 1986 में रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से BE किया था. अगर हम उनकी की संपत्ति की बात करें तो वो लगभग 30,88,60,904 रुपये (~30 करोड़+) है और उन पर लगभग  1,49,72,475 रुपये (~1 करोड़+) की देनदारी है.

Trending news