MP News: युवाओं को हर महीने मिलेंगे 8-10 हजार रुपये, शिवराज सरकार की 'सीखो कमाओ योजना' लॉन्‍च
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1765730

MP News: युवाओं को हर महीने मिलेंगे 8-10 हजार रुपये, शिवराज सरकार की 'सीखो कमाओ योजना' लॉन्‍च

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2023: मध्यप्रदेश में 'मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना' लॉन्च हो गई. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे भोपाल के रविंद्र भवन से लॉन्च किया.

 

MP News: युवाओं को हर महीने मिलेंगे 8-10 हजार रुपये, शिवराज सरकार की 'सीखो कमाओ योजना' लॉन्‍च

Bhopal News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को राज्य के बेरोजगार युवा युवतियों के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 का शुभारंभ किया है. इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए  8000 से 10,000/- रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. आज से प्रशिक्षणार्थी मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे. योजना में युवाओं को प्रशिक्षण देने वाले प्रतिष्ठानों का पंजीयन 7 जून 2023 से प्रारंभ हो चुका है.

34 हजार से ज्यादा वैकेंसी हुई क्रिएट
बता दें कि सीएम शिवराज ने युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए इस योजना की शुरुआत की है. सीखो कमाओ योजनाओं के लिए 34 हजार से ज्यादा वैकेंसी क्रिएट हुई है. इस योजना के बारे में बात करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि, जरूरत पड़ी तो एमपी के बाहर जाऊंगा. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ये देश और दुनिया की अद्भुद योजना है. 10 हजार 432 कंपनियों ने काम सिखाने के लिए पंजीयन कराया है. 34 हजार से ज्यादा वैकेंसी क्रिएट हुई है.

यह भी पढ़ें: MP Seekho Kamao Yojana: खुशखबरी! 15 जून से भरे जाएंगे सीखो कमाओ योजना के फॅार्म, ऐसे करें आवेदन

सीखो कमाओ योजना के जरिए प्रदेश के युवाओं को व्यावसायिक कौशल प्रदान किया जाएगा. इसके जरिए इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल,चार्टर्ड अकाउंटेंट, मीडिया, कला, कानूनी और विधि सेवाएँ,  मैकेनिकल, सिविल, प्रबंधन, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, ट्रायबल, अस्पताल, रेलवे, आईटी सेक्टर, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैंकिंग, बीमा, लेखा, शिक्षा और प्रशिक्षण सहित 42 क्षेत्र की उद्योग कंपनियों के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. बता दें कि फॅार्म भरने वाले युवाओं की ट्रेनिंग 15 जुलाई से शुरु होगी.

ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को अलग- अलग स्टाईपेंड दिया जाएगा
इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के निवासियों को ही मिल पाएगा. बता दें कि ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को अलग- अलग स्टाईपेंड दिया जाएगा.  इसके एमपी के मूल निवासी जिसकी उम्र 18 से 29 वर्ष साल है और वह 12वीं या उससे कम कक्षा में उत्तीर्ण हो उसे 8 हजार रूपये, आईटीआई पास युवा को 8 हजार 500 रूपये, डिप्लोमा किए हुए छात्र को 9 हजार रूपये और ग्रेजुएशन और उससे ऊपर शैक्षणिक योग्यता रखने वाले युवाओं को 10 हजार रूपये हर महीने स्टाईपेंड दिया जाएगा. 

ऐसे करें आवेदन

  • मध्यप्रदेश सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है.
  • इसके बाद आपको रजिस्टर अथवा रजिस्टर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको यहां पर अपनी समग्र आईडी डालना है, यदि आपके पास आपकी समग्र आईडी नहीं है तो आप नहीं वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसे भरकर आप रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं.
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको इसमें लॉग इन करना होगा और इसके बाद आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.
  • अगर आप कोई संस्थान या फिर कंपनी में है तो आपको उसका सिलेक्शन करना है और अगर आप बेरोजगार युवा हैं तो उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा.

 

Trending news