इंदौर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए चलेंगी केबल कार, इन 4 रूट्स पर होगा फिजिबिलिटी सर्वे
Advertisement

इंदौर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए चलेंगी केबल कार, इन 4 रूट्स पर होगा फिजिबिलिटी सर्वे

प्रेजेंटेशन में शहर के चार व्यस्ततम रूट्स पर केबल कार शुरू करने का प्रस्ताव रखा गया. इसमें जवाहर मार्ग से राजबाड़ा, कालानी नगर से सुदामा नगर, क्लॉथ मार्केट से महाराणा प्रताप नगर और इंदौर रेलवे स्टेशन से भंवरकुआं तक के रूट शामिल हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

इंदौर: इंदौर में ट्रैफिक समस्या से निजात पाने के लिए केबल कार चलाने की तैयारी शुरू हो गई है. जवाहर मार्ग से राजबाड़ा, कालानी नगर से सुदामा नगर, क्लॉथ मार्केट से महाराणा प्रताप नगर और इंदौर रेलवे स्टेशन से भंवरकुआं तक के रूट के लिए फिजिबिलिटी सर्वे किया जाएगा. अब तक देश के किसी शहर में सड़क पर ट्रैफिक कम करने के लिए केबल कार सर्विस नहीं शुरू हुई है, इंदौर देश का पहला शहर है जहां इसके लिए प्रयास शुरू किए गए हैं. 

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं को आगे बढ़ाने पर हो रहा विचार, जानिए जनरल प्रमोशन मिलेगा या नहीं

केबल कार सर्विस शुरू करने के लिए फिजिबिलिटी सर्वे को लेकर गुरुवार को पहली बैठक हुई, जिसमें डिविजनल कमिश्नर डॉ. पवन शर्मा के सामने केबल कार चलाने वाली कंपनी वेपकोस समेत अन्य कई कंपनियों ने प्रेजेंटेशन दिया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस साल 6 जनवरी को अपने इंदौर प्रवास के दौरान रोप-वे (केबल कार) चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. 

MP-UP समेत इन 17 राज्यों में शिक्षकों की बंपर भर्ती: 3479 पदों के लिए जल्द करें अप्लाई, जानें डिटेल

प्रेजेंटेशन देने वाली कंपनियों के अधिकारियों ने डॉ. पवन शर्मा को बताया कि अब तक पर्यटन स्थलों पर ही केबल कार सर्विस का संचालन हो रहा है. इसमें शिमला, देवास, पहलगाम सहित अन्य कई हिल स्टेशन शामिल हैं. इस बैठक में केबर कार सर्विस प्रदाता कंपनियों के अधिकारियों के अलावा आईडीए सीईओ विवेक श्रोत्रिय और नगर भाजपा अध्यक्ष गौरव रणदिवे उपस्थित थे. 

शरीर को रखना है मजबूत तो हर दिन करें इतनी किशमिश का सेवन, ऐसे खाएंगे तो हो जाएगा कमाल

प्रेजेंटेशन में शहर के चार व्यस्ततम रूट्स पर केबल कार शुरू करने का प्रस्ताव रखा गया. इसमें जवाहर मार्ग से राजबाड़ा, कालानी नगर से सुदामा नगर, क्लॉथ मार्केट से महाराणा प्रताप नगर और इंदौर रेलवे स्टेशन से भंवरकुआं तक के रूट शामिल हैं. हालांकि संभायुक्त ने कहा कि सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधियों से चर्चा के बाद प्रस्तावित रोप-वे केबल नेटवर्क के रूट का निर्धारण किया जाएगा.

अब मोटापे की समस्या होगी खत्म, 1 गिलास जीरा पानी का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटेगा आपका वजन

इंदौर में केबल कार का निर्धारित रूट करीब 9 से 10 किलोमीटर का होगा. इससे सड़क पर वाहनों की आवाजाही में कमी आएगी और ट्रैफिक जाम कम होगा. इस पूरे प्रोजेक्ट करीब 500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. आईडीए द्वारा इसका फिजिबिलिटी सर्वे करवाया जाएगा, जिसमें तय होगा कि इंदौर में केबल कार चलाई जा सकती है या नहीं. यदि फिजिबिलिटी सर्वे में केबल कार प्रोजेक्ट को ग्रीन सिग्नल मिलता है तो डिजाइन के लिए टेंडर जारी किया जाएगा.  

WATCH LIVE TV

Trending news