भूख से बेहाल मजदूरों ने UP-MP बॉर्डर पर किया चक्काजाम, पुलिस ने भांजी लाठियां
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh682483

भूख से बेहाल मजदूरों ने UP-MP बॉर्डर पर किया चक्काजाम, पुलिस ने भांजी लाठियां

पैदल घर वापसी कर रहे मजदूरों को रीवा के पास चाकघाट बॉर्डर पर पुलिस ने रोक लिया. इसके बाद UP-MP बॉर्डर पर हजारों की संख्या में मजदूर इकट्ठे हो गए. पूरे दिन मजदूर भूखे-प्यासे बैठे रहे. रात 11 बजे तक भी उन्हें खाना नहीं दिया गया. इस बात से गुस्साए मजदूरों ने हाइवे पर जाम लगा दिया. पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज कर दिया. इसका वीडियो वायरल हो रहा है.

पुलिस ने मजदूरों पर किया लाठीचार्ज

रीवा: भूख-प्यास से बेहाल मजदूरों ने जब रोटियां मांगी तो बदले में उन्हें लाठियां मिलीं. यह घटना रीवा के MP-UP के चाकघाट बॉर्डर की है. आरोप है कि मजदूर खाने की मांग कर रहे थे लेकिन, बदले में उन्हें लाठियां मिलीं. इसके बाद चाकघाट पर मजदूरों ने जाम लगा दिया था. मजदूर सुनवाई ना होने पर अपनी गुहार लगा रहे थे. वह खाने की व्यवस्था ना होने के कारण विरोध कर रहे थे. जिसके बाद पुलिस ने उनपर लाठीचार्ज कर दिया. इस घटना की वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने अपनी सफाई में लेटर जारी कहा कि यूपी प्रयागराज से बस नहीं आ रही थी. जिस कारण मजदूरों ने हंगामा कर दिया था. उन्हें नियंत्रित करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया गया था. 

ये भी पढ़ें-मजदूरों की 'घर वापसी' के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने दी 37 विशेष ट्रेनों की सहमति

मजदूरों के साथ हो रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकारों ने अपनी-अपनी गाइडलाइन जारी की हैं. जिसमें मजदूरों की सुरक्षित घर वापसी और उन्हें हाइवे पर पैदल या फिर असुरक्षित वाहनों से ना चलने देने के निर्देश जारी किए गए हैं. इसी के चलते बॉर्डर पर मजदूरों को रोका जा रहा है. जानकारी के मुताबिक पैदल घर वापसी कर रहे मजदूरों को रीवा के चाकघाट बॉर्डर पर पुलिस ने रोक लिया. इसके बाद UP-MP बॉर्डर पर हजारों की संख्या में मजदूर इकट्ठे हो गए.

बताया जा रहा है कि प्रशासन ने जितने मजदूरों के लिए खाने-पीने का बंदोस्त किया था वो नाकाफी साबित हुआ. मजदूरों का आरोप है कि वो पूरे दिन से भूखे-प्यासे बैठे रहे. रात 11 बजे तक भी उन्हें खाना नहीं दिया गया. जिसके बाद मजदूरों ने नारेबाजी करते हुए हाइवे पर जाम लगा दिया. हंगामा बढ़ता देख पुलिस ने इन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन मजदूरों का गुस्सा शांत नहीं हो रहा था, जिसके बाद पुलिस ने मजदूरों पर लाठीचार्ज कर दिया.

हालांकि वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने लेटर जारी कर कहा कि प्रयागराज से 10 बसें बेजी गईं थी, जिसमें कई मजदूरों को भेज दिया गया था. इसके बाद भी वहां करीब 3000 मजदूर बच गए थे और प्रयागराज से उन्हें लेने कोई बस नहीं पहुंची. इस बात से नाराज होकर मजदूरों ने चक्काजाम किया था. पुलिस बल द्वारा काबू करने के बाद भी भीड़ नहीं मानी और एक मजदूर ट्रक के सामने लेट गया और मरने की बात करने लगा. पुलिस का कहना है कि उसे हटाने के लिए हल्का बल का प्रयोग किया गया था. साथ ही पुलिस ने ये भी कहा है कि रीवा प्रशासन द्वारा बसों का इंतजाम कर कई मजदूरों को देर रात भेज दिया गया था. 

Watch LIVE TV-

Trending news