MP: दीक्षांत समारोह में राष्‍ट्रपति कोविंद बोले, बेटियों ने बढ़ाया देश का गौरव
Advertisement

MP: दीक्षांत समारोह में राष्‍ट्रपति कोविंद बोले, बेटियों ने बढ़ाया देश का गौरव

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्यप्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आज प्रदेश पहुंचें हैं. 28 अप्रैल को राष्ट्रपति ने सागर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लिया. 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (फोटो साभार: Twitter)

भोपाल: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्यप्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आज प्रदेश पहुंचें हैं. 28 अप्रैल को राष्ट्रपति ने सागर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लिया. डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के दौरान अपने विचार सबके साथ शेयर करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि शिक्षित समाज की हमारी बेटियां देश के गौरव को आगे बढ़ा रही हैं. इसी के साथ राष्‍ट्रपति ने कहा कि मध्यप्रदेश सिर्फ भौगोलिक दृष्टि से ही देश का हृदय नहीं है, बल्कि यहां की संस्कृति, परम्परा, राजनीतिक चेतना सहित शिक्षा के प्रकाश के चलते ये देश की धड़कन है.

  1. 53 पदक विजेताओं में से मेधावी छात्राओं की संख्‍या 32 रही. 
  2. राष्ट्रपति ने सागर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लिया.
  3. शाम 4.30 बजे राष्ट्रपति भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे. 

इस समारोह में मेधावी छात्रों में कुल 53 पदक विजेताओं में से मेधावी छात्राओं की संख्‍या 32 रही.  इस बात से खुश राष्‍ट्रपति ने कहा कि सर्वोच्च स्तर का प्रदर्शन करने में बेटियों के बढ़ते वर्चस्व को मैं अच्छे सामाजिक बदलाव के रूप में देखता हूं. यह बदलाव ही हमारे देश को सही अर्थों में समाज के रूप में प्रतिष्ठा दिला सकेगा. शिक्षा की वास्तविक कसौटी विद्यार्थी के व्यक्तिगत चरित्र, समाज के प्रति उनकी संवेदनशीलता और आचरण की प्रामाणिकता में दिखाई देता है. सही मायनों में आधुनिक सोच वह है जिसमें समाज के कमजोर वर्गों के हित को विशेष महत्व दिया जाता है. 

राष्‍ट्रपति ने कहा कि शिक्षा केवल ज्ञान अर्जित करने और नौकरी पाने का माध्यम नहीं है. आधुनिक शिक्षा व्यक्ति को आत्म-निर्भर भी बनाती है. इस आत्म-निर्भरता का एक रूप दूसरों के लिए अवसर उत्पन्न करना, ‘जॉब सीकर’ की जगह ‘जॉब प्रोवाइडर’ बनना है. सागर में केंद्रीय विवि के दीक्षांत समारोह और सद्गुरु संत कबीर महोत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. शाम 4.30 बजे राष्ट्रपति भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे.  

29 अप्रैल को राष्‍ट्रपति गुना जिले के बामोरी में असंगठित श्रमिक सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. राष्ट्रपति उसके बाद गुना रवाना होंगे और वहां मिनी स्मार्ट सिटी के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. राष्ट्रपति शाम में अपने बड़े भाई रामस्वरूप भारती के गुना स्थित आवास जाएंगे तथा उसके बाद भोपाल के लिए रवाना हो जाएंगे. राष्ट्रपति भोपाल हवाईअड्डे से शाम में नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे. 

Trending news