close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भोपाल पहुंची पोरबंदर से निकली गांधी जी की लाठी, स्वच्छता का दिया जा रहा संदेश

 यह लाठी गांधी जी की लाठी की रेप्लिका है, जिसे यंग इंडिया के सदस्य देश भर के शहरों में लेकर घूम रहे हैं. साथ ही इस संगठन के सदस्य स्वच्छ भारत का संदेश भी दे रहे हैं.

भोपाल पहुंची पोरबंदर से निकली गांधी जी की लाठी, स्वच्छता का दिया जा रहा संदेश
यंग इंडिया के सदस्य गांधी जी की लाठी की रेप्लिका लेकर यात्रा पर निकले हैं

भोपालः महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष के तहत महात्मा गांधी की लाठी भी देश भर में भ्रमण पर निकली है. इस लाठी से संबंधित खास बात यह है कि यह लाठी किस दिन कहां और कितने बजे पहुंच रही है, इसका हिसाब रखने के लिए इसमें एक ट्रैकिंग डिवाइस लगाया गया है, जो इस यात्रा से संबंधित पूरा रिकॉर्ड रख रहा है. दरअसल, इस लाठी में ट्रैकिंग डिवाइस के तौर पर एक मोबाइल को लगाया गया है, जो कि पूरे रूट की ट्रैकिंग कर रहा है.

आपको बता दें कि यह लाठी गांधी जी की लाठी की रेप्लिका है, जिसे यंग इंडिया के सदस्य देश भर के शहरों में लेकर घूम रहे हैं. साथ ही इस संगठन के सदस्य स्वच्छ भारत का संदेश भी दे रहे हैं. गांधी जी की लाठी की इस रेप्लिका को यंग इंडिया के सदस्य पोरबंदर से लेकर निकले थे, जिसके बाद से यह लाठी अब तक राजकोट, बड़ौदा, अहमदाबाद, इंदौर और अब भोपाल पहुंची है. यंग इंडिया के सदस्यों ने इस यात्रा के माध्यम से गांधी जी के विचारों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है और इसी संकल्प को पूरा करने के लिए वह इस लाठी को लेकर निकले हैं.

देखें लाइव टीवी

भीलवाड़ा: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर होगा सेमिनार का आयोजन, होगा गहन विमर्श

भोपाल के बाद लाठी लेकर यंग इंडिया के सदस्य अब मुंबई के लिए रवाना होंगे. जिसके बाद पूरे महाराष्ट्र में इस लाठी को घुमाया जाएगा. इस लाठी के माध्यम से यंग इंडिया के सदस्य शहर-शहर जाकर स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं. यातायात सुरक्षा को लेकर भी यंग इंडिया और नगर निगम मिलकर एक पार्क का निर्माण करने जा रहा है, जिसमें यातायात के नियमों के साइन बोर्ड लगाए जाएंगे और लोगों को ट्राफिक व्यवस्था के प्रति जागरुक किया जाएगा. इसके अलावा इस पार्क में हरियाली का संदेश भी दिया जाएगा.