कोरोना वॉरियर्स की मदद के लिए शिवराज सरकार की पहल, अब बदले पेंशन नियम से मिलेगा ज्यादा लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh697097

कोरोना वॉरियर्स की मदद के लिए शिवराज सरकार की पहल, अब बदले पेंशन नियम से मिलेगा ज्यादा लाभ

 कोरोना संकट के बीच अहम भूमिका निभा रहे कोरोना वॉरियर्स की मदद के लिए मध्य प्रदेश सरकार आगे आई है. कोरोना वॉरियर्स के लिए सरकार ने पेंशन नियम 1976 में बदलाव किया है. जिसके तहत महामारी से मरने वाले कर्मचारी—अधिकारी के परिवार को फायदा दिया जाएगा.

फाइल फोटो

भोपाल:  कोरोना संकट के बीच अहम भूमिका निभा रहे कोरोना वॉरियर्स की मदद के लिए मध्य प्रदेश सरकार आगे आई है. कोरोना वॉरियर्स के लिए सरकार ने पेंशन नियम 1976 में बदलाव किया है. जिसके तहत महामारी से मरने वाले कर्मचारी—अधिकारी के परिवार को फायदा दिया जाएगा. वित्त विभाग ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

पेंशन नियम 1976 में बदलाव के तहत सरकारी नौकरी में रहते हुए किसी कर्मचारी-अधिकारी की महामारी से ग्रसित होने पर मृत्यु हो जाती है तो राज्य सरकार अब उसके परिजन को कर्मचारी के रिटायरमेंट होने तक वेतन की आधी राशि पेंशन के रुप में देगी. वर्तमान में 7 साल तक वेतन की आधी राशि और उसके बाद 35 प्रतिशत राशि पेंशन में देने का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें: राज्यसभा का रण: बीजेपी विधायकों को दावत देगी तो कांग्रेस समझाएगी एकजुटता का मंत्र

दरअसल, इंदौर में टीआई रहे देवेन्द्र चंद्रवंशी और उज्जैन में टीआई रहे यशवंत पॉल की कोरोना महामारी से मृत्यु हो गई थी. इनकी पेंशन का मामला सरकार के पास पहुंचा तो पता चला कि पेंशन नियम 1976 में महामारी से मृत्यु होने पर एक निश्चित राशि ही पेंशन में दी जा सकती है.आज की परिस्थिति में इन नियमों की अव्यवहारिकता को देखते हुए सरकार ने इनमें बदलाव किया है.

WATCH LIVE TV:

 

Trending news