Aadhar से जुड़े ये काम घर बैठे होंगे पूरे, बस अपने स्मार्टफोन में करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh844720

Aadhar से जुड़े ये काम घर बैठे होंगे पूरे, बस अपने स्मार्टफोन में करना होगा ये काम

इस एप में लॉक-अनलॉक की सुविधा भी दी गई है, जिससे आपका आधार कार्ड स्मार्टफोन में सुरक्षित भी रहेगा. 

Aadhar से जुड़े ये काम घर बैठे होंगे पूरे, बस अपने स्मार्टफोन में करना होगा ये काम

नई दिल्लीः आज तकनीक का युग है, ऐसे में सरकारी कामकाज भी अब तकनीक के चलते आसान होते जा रहे हैं. इस मामले में आपका स्मार्टफोन बड़े काम की चीज है. बता दें कि आधार से जुड़ी 35 सेवाएं अब आप घर बैठे ही बस एक क्लिक पर पा सकते हैं. दरअसल आधार कार्ड जारी करने वाली यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक एप जारी की है. इस एप को m-Aadhar नाम दिया गया है. बता दें कि इस एप से आधार कार्ड से जुड़े करीब 35 काम घर बैठे ही निपटाए जा सकते हैं. 

m-Aadhar एप से ये होगा फायदा
एम-आधार एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर कई फायदे लिए जा सकते हैं. पहला फायदा तो ये होगा कि इस एप में आपके आधार की सॉफ्ट कॉपी मौजूद रहेगी. ऐसे में आपको अपने आधार कार्ड को लेकर नहीं घूमना होगा. इसके अलावा आधार कॉपी को डाउनलोड करना, री-प्रिंट करना, आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करना, ई-केवाईसी डाउनलोड करना, क्यूआर कोड दिखाना या स्कैन करना, आधार का वेरीफिकेशन करना, यूआईडी या ईआई़डी प्राप्त करना आदि काम घर बैठे हो सकते हैं. आधार से जुड़ी ऑनलाइन रिक्वेस्ट भी इस एप के जरिए चेक की जा सकती है. 

सुरक्षित भी रहेगा आधार कार्ड
इस एप में लॉक-अनलॉक की सुविधा भी दी गई है, जिससे आपका आधार कार्ड स्मार्टफोन में सुरक्षित भी रहेगा. बता दें कि आधार कार्ड के साथ बायोमीट्रिक डाटा जुड़ा रहता है. इसलिए इसकी सुरक्षा बेहद जरूरी है. 

क्यूआर कोड भी कर सकेंगे स्कैन
किसी भी सरकारी काम में वेरिफिकेशन के लिए इस एप की मदद ली जा सकती है. साथ ही क्यूआर कोड वेरिफिकेशन भी इस एप की मदद से कर सकते हैं. इस एप से यह भी आसानी से पता चल सकता है कि आपका नजदीकी आधार एनरॉलमेंट सेंटर कहां पर है.

WATCH LIVE TV

  

Trending news