MP की कराटे खिलाड़ी निधि नन्हेट को मिली बड़ी उपलब्धि, एकलव्य के बाद मिलेगा अब यह अवार्ड
Advertisement

MP की कराटे खिलाड़ी निधि नन्हेट को मिली बड़ी उपलब्धि, एकलव्य के बाद मिलेगा अब यह अवार्ड

निधी नन्हेट को इससे पहले एकलव्य अवार्ड  से सम्मानित किया जा चुका है. 

निधि नन्हेट, कराते खिलाड़ी

बालाघाटः बालाघाट की कराटे खिलाड़ी निधि नन्हेट ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. निधी नन्हेट को अब प्रदेश सरकार के विक्रम खेल अवार्ड  से सम्मानित किया जाएगा. प्रदेश के 6 खिलाड़ियों इस साल विक्रम अवार्ड  दिया जाएगा. जिसमें निधी नन्हेट भी शामिल हैं. निधि की इस उपलब्धि पर शहर और परिजनों में खुशी का माहौल है. 

मुश्किलों से हासिल किया मुकाम 
निधी नन्हेट के इस अवार्ड तक पहुंचने को लेकर कठिन संघर्ष और अभाव से जुड़ी कहानी हैं. बावजूद जिस तरह से उसने कराटे में यह मुकाम हासिल किया वह बेटियों के लिये गौरव का पल हैं. 24 साल की निधि कक्षा 3 से कराते खेल रही हैं और उसका सफर 2005 से शुरू हुआ था. जिसमें 13 साल की उम्र में 2009 में नेशनल और 2010 से इंटरनेशनल में खेलना शुरू कर दिया था. अब तक निधि ने 20 नेशनल और 13 इंटर नेशनल स्तर पर कराते में भाग लिया हैं. ब्लेक बेल्ट और मास्टर डिग्रीधारी इंटरनेशनल खिलाड़ी निधी नन्हेट को वर्ष 2014 में एकल्वय पुरूस्कार मिल चुका हैं. 

fallback

बालाघाट में मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मी निधि के माता-पिता ने कभी भी धन की कमी को उसके खेल की रुकावट नहीं बनने दिया.जरुरत पड़ी तो कर्ज लिया, पर बेटी को प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए बाहर भेजा. निधि ने भी अपने माता-पिता के सपनों को साकार किया और उसे अब वड़ी उपलब्धि हासिल हो रही है. निधी नन्हेट के परिवार में माता संध्या ग्रहणी और पिता रामरतन नन्हेट शिक्षक हैं और उसके 2 भाई हैं. दोनों भाई भी इंटरनेशनल कराते खिलाड़ी हैं. यह बालाघाट का एक ऐसा परिवार है जो कराटे में इंटरनेशनल खिलाड़ी के रूप में प्रसिद्ध है. 

निधि के भाई ने जताई खुशी 
निधी के कोच व मार्गदर्शक उसके भाई प्रवीण नन्हेट जो कि स्वंय ब्लेकबेल्ट व मास्टर डिग्री व इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं. निधी नन्हेट को विक्रम अवार्ड मिलने पर निधी खुश हैं और वह इसे गौरव प्रदान करने वाला विषय बता रही हैं. वही बेटी की खुशी पर मां भावुक होते हुये गर्व महसूस करने की बात कहती हैं. माँ ने कहा कि उसकी बेटी ने जिस तरह से मुकाम हासिल किया वह उस परिवार सहित जिले के लिये गौरव व खुशी का विषय हैं. उन्हें अपनी बेटी होने पर नाज हैं. हर माँ बच्चों के जन्म होने के साथ यह सोचता हैं कि वह काबिल बने और मेरी बेटी ने यह कर दिखाया हैं. 

fallback

20 नेशनल व 13 इंटरनेशनल स्तर प्रतियोगिताओं लिया भाग 
निधी नन्हेट 24 साल की उम्र में 20 नेशनल व 13 इंटरनेशनल स्तर पर पार्टीशिपेट किया है. निधि ने 12 साल में 10 नेशनल और 12 इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर 22 मेडल हासिल किए हैं. नेशनल प्रतियोगिताओं में 10 व इंटरनेशनल प्रतियोगिता में 1 गोल्ड मेडल हासिल किया है. 

2014 में मिला था एकलव्य अवार्ड  
निधि नन्हेट 2014 में एकलव्य अवार्ड  मिला था.  जबकि उसके खेल जीवन में विक्रम अवार्ड के साथ एक और उपलब्धि जुड़ गई है. इस बार प्रदेश के 6 खिलाड़ियों को विक्रम अवार्ड  दिया जा रहा है. जिसमें निधि भी शामिल हैं. खास बात यह है कि निधि को जूनियर कैटेगिरी में विक्रम अवार्ड  दिया जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः Teachers' Day 2021: ये जज्बा कायम रहे..! बच्चों को पढ़ाने 23 साल से रोज खड़ी पहाड़ी चढ़ती है ये शिक्षिका

WATCH LIVE TV

Trending news