MP Today Weather: मौसम विभाग में अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अनुमान, इन 12 शहरों में जारी किया गया अलर्ट
Advertisement

MP Today Weather: मौसम विभाग में अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अनुमान, इन 12 शहरों में जारी किया गया अलर्ट

मध्यप्रदेश में दिख रहे मानसून के रंग, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भी आफत की बारिश होने की आशंका जताते हुए अब तक का सबसे बड़ा अलर्ट जारी किया है.

मध्यप्रदेश में दिख रहे मानसून के रंग

प्रमोद/भोपाल: भोपाल में गुरुवार को दिनभर की उमस और गर्मी के बाद देर शाम जमकर बारिश हुई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में 12 शहरों में यलो अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत इन शहरों में भारी बारिश होने के आसार हैं. जिन शहरों में अलर्ट जारी किया गया है, उनमें शहडोल, कटनी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, होशंगाबाद, बैतूल, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, उज्जैन और देवास का नाम शामिल है.

आफत की बारिश होने की आशंका
मध्यप्रदेश में लगातार बारिश से कई जिलों में बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है. ऐसे में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भी आफत की बारिश होने की आशंका जताते हुए अब तक का सबसे बड़ा अलर्ट जारी किया है.

भारी बारिश से हालात बिगड़े
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के रायसेन, विदिशा, रतलाम और रीवा जिले में हुई भारी बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए हैं. वहीं शहरों की निचली बस्तियों में पानी भर गया है. प्रदेश के कुछ हिस्सों का रेल और सड़क मार्ग प्रभावित हुआ है. इधर, मध्यप्रदेश के मौसम विभाग ने भारी से भी बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

राजधानी से लगे रायसेन और विदिशा जिले में लगातार भारी बारिश के कारण सागर-भोपाल, विदिशा और जबलपुर जाने वाला रास्ता बंद हो गया है. एनएच-12 रायसेन-जबलपुर भी बंद होने से कई वाहन रास्ता खुलने का इंतजार कर रहे हैं.

वहीं बेतवा के उफान पर आने से विदिशा रुट बंद हो गया है. इधर रीवा के सतना, सिंगरौली और पन्ना में भारी बारिश के कारण हालत बिगड़ रहे हैं. यहां पिछले साल की तरह ही फिर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

अगले 24 घंटों में आफत की बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक पूरे प्रदेश में मानसून है. शुक्रवार को पूरे प्रदेश में ही कहीं तेज कहीं हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा. अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. भोपाल स्थित मौसम विभाग के मुताबिक नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, झाबुआ और आगर मालवा जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

यहां भी बारिश के आसार
मध्यप्रदेश के राजगढ़, शाजापुर, देवास, इंदौर, गुना, अलीराजपुर, बड़वानी, खंडवा, खरगौन, सीहोर, धार एवं बुरहानपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

हवा की रफ्तार भी तेज
मौसम विभाग की भारी अलर्ट की चेतावनी आने वाले दो दिनों के लिए जारी की गई है. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस दौरान हवा की रफ्तार भी अपेक्षाकृत अधिक हो सकती है. लोगों को भारी बारिश के कारण सतर्क रहना चाहिए.

बारिश कहां होगी कितनी
पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बारिश हो रही है.
मौसम विभाग के आंकड़े के मुताबिक
भोपाल में 44.8 मिमी
रायसेन में 208.9 मिमी
धार में 4.5  मिमी
इंदौर में 5.6 मिमी
खंडवा में 11.0 मिमी
खरगौन में 14.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई.

इसके अलावा उज्जैन संभाग के
रतलाम में 22.0 मिमी
शाजापुर में 50 मिमी
उज्जैन में 29.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.

इसके अलावा रीवा संभाग में इस साल भी हालत गड़बड़ नजर आ रहे हैं. यहां अब तक 6.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.
सतना में 15.9 मिमी
सीधी में 28.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में इन इलाकों को भी भारी अलर्ट पर रहने को कहा है.

इसके अलावा जबलपुर संभाग के जबलपुर और छिंदवाड़ा में पिछले 24 घंटों के दौरान 7.2 मिमी बारिश हो चुकी है.
वहीं मंडला में 32.6 मिमी
नरसिंहपुर में 19.0 मिमी बारिश दर्ज की गई.

सागर संभाग के खजुराहो में 47.2 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है जबकि सागर में 22.6 और टीकमगढ़ में 22.0 मिमी बारिश दर्ज की गई.
दमोह में 23.0 मिमी बारिश पिछले 24 घंटों के दौरान हो चुकी है.

ये भी पढ़ें:साढ़े 6 घंटे खटिया बिछाकर बैठे मंत्री, अपने सामने लगवाए खंभे और तार, 50 घरों में बिजली पहुंचाकर ही उठे

WATCH LIVE TV

Trending news