Budget 2021 हुआ डिजिटल, टैबलेट के साथ संसद भवन पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Advertisement

Budget 2021 हुआ डिजिटल, टैबलेट के साथ संसद भवन पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पढ़ने के लिए यूनियन बजट मोबाइल एप भी लॉन्च की है. संसद सदस्यों के साथ ही आम जनता भी इसी एप पर बजट पढ़ सकेगी. 

संसद भवन में बजट के साथ वित्त मंत्री.

नई दिल्लीः इस साल पेश किया जा रहा है बजट कई मायनों में खास है. एक खास बात ये है कि इस बार बजट कागज रहित होगा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहली बार टैबलेट से पढ़कर बजट पेश करेंगी. बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद भवन पहुंच चुकी हैं. इस दौरान उनके हाथ में स्वदेशी बही खाते की जगह टैबलेट दिखाई दी. 

लाल रंग के कवर में टैबलेट लेकर पहुंची वित्त मंत्री
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लाल रंग के एक कवर में टैबलेट लेकर पहुंचीं. टैबलेट के कवर पर गोल्डन रंग का राष्ट्रीय चिन्ह भी लगा हुआ है. लाल और क्रीम कलर की साड़ी पहने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी अन्य अधिकारियों के साथ संसद भवन पहुंचे. संसद भवन पहुंचने से पहले वित्त मंत्री और वित्त राज्य मंत्री ने राष्ट्रपति भवन जाकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की. 

संसद सदस्य भी मोबाइल एप पर पढ़ेंगे बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पढ़ने के लिए 'यूनियन बजट मोबाइल एप' भी लॉन्च की है. संसद सदस्यों के साथ ही आम जनता भी इस एप पर बजट पढ़ सकेगी. इस एप पर पूरे 14 यूनियन बजट दस्तावेज उपलब्ध रहेंगे. जिनमें वार्षिक फाइनेंशियल स्टेटमेंट (जिसे आम भाषा में बजट के रूप में जाना जाता है), डिमांड फॉर ग्रांट्स और फाइनेंस बिल को एक्सेस किया जा सकता है. 

बता दें कि भारत में पहले बजट शाम 5 बजे पेश किया जाता था. दरअसल आजादी से पहले भारतीय बजट ब्रिटेन की संसद द्वारा पास किया जाता था और उसके बाद इसे भारत में पेश किया जाता था. आजादी के बाद भी कई साल तक यह प्रथा जारी रही. हालांकि साल 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में यह प्रथा टूटी और बजट सुबह 11 बजे पेश किया गया. उसके बाद से हर साल बजट सुबह 11 बजे ही पेश किया जाता है. 

फिलहाल संसद भवन में केन्द्रीय मंत्रीमंडल की बैठक चल रही है. जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. इस बैठक में बजट को मंत्रीमंडल की मंजूरी दी जाएगी.

WATCH LIVE TV

  

Trending news