गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में सिर्फ इन कार्डधारकों को ही मिलेगा लाभ, जान लें कोरोना वैक्सीनेशन के मापदंड
Advertisement

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में सिर्फ इन कार्डधारकों को ही मिलेगा लाभ, जान लें कोरोना वैक्सीनेशन के मापदंड

18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत आज से नवगठित ज़िले में हो गई. वैक्सीनेशन के पहले चरण में ज़िले के तीनों विकासखंड पेंड्रा गौरेला मरवाही के एक-एक गांव के चयन शुरुआत की गई है.

कोरोना वैक्सीनेशन

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही: 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत आज से नवगठित ज़िले में हो गई. वैक्सीनेशन के पहले चरण में ज़िले के तीनों विकासखंड पेंड्रा गौरेला मरवाही के एक-एक गांव के चयन शुरुआत की गई है. शासन द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुसार अंत्योदय बीपीएल और एपीएल कार्डधारियों को चयनित कर टीके लगाए जाएंगे. फिलहाल ज़िले में को वैक्सीन की 2400 मौजूद है. अधिकारियों का कहना है कि जैसे-जैसे वैक्सीन आते जाएगी टीकाकरण के केंद्र बढ़ाते जाएंगे.                                     

ज़िले में 3 गांव का चयन
18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत होने के साथ ही आज से नवगठित ज़िले में भी वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई. वैक्सीनेशन के लिए फिलहाल ज़िले में 3 गांव का चयन किया गया है. पेण्ड्रा विकासखंड के लटकोनी गौरेला के गौरखेड़ा और मरवाही के चरचेड़ी गाँव का चयन किया है. इन गांवों में वैक्सीनेशन के लिए शासन के निर्देशानुसार पहले ही तैयारियां कर ली गई थी जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए गोले बना दिए गए हैं. साथ ही कैम्प लगाकर जांच की व्यवस्था भी की गई है . 

ऑब्जर्वेशन जरूरी
इसके अलावा हर सेंटर में डॉक्टरों की टीम साथ ही पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई है. स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन के लिए  पुराने मापदंडों के अनुसार काम कर रहा है जिसमें वैक्सीन लगाने के बाद हर व्यक्ति को आधे घंटे ऑब्जर्वेशन में रखा जा रहा है. 
इसके अलावा वैक्सीनेशन कराने वाले हर लाभार्थी के राशन कार्ड के साथ लिखित में वैक्सीनेशन की तारीख और आने वाली तारीख अंकित करके उन्हें अगली तिथि की जानकारी दी जा रही है. 

ग्रामीणों में उत्साह की कमी
इन सबके बावजूद वैक्सीनेशन के प्रति गांव में उत्साह देखने को नहीं मिला. इक्का-दुक्का संख्या में ही लोग वैक्सीन लगाने पहुंचे. हालांकि पहले चरण के पहले दिन हर सेंटर में सिर्फ 100 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी. जिनका चयन अंत्योदय बीपीएल और एपीएल कार्डधारकों के अनुसार किया जाएगा.

क्यों चुने गए ये गाँव
डॉक्टर अरविंद कोविड प्रभारी (पेंड्रा) ने बताया कि इन गांवों के चयन के पीछे प्रशासन का तर्क है कि जिन गांवों ने 45 वर्षों से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन में 90% से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन कर दिया है. उसके अनुसार इनका चयन किया गया है. फिलहाल ज़िले को को वैक्सीन की 2400 डोज उपलब्ध कराई गई है. वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर भी बढ़ाए जाएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किया जा सके.

ये भी पढ़ें : सैल्यूट: "मानवता की सेवा ही परम धर्म है". 98 वर्षीय महिला ने दिया संदेश, बनी CM सहायता कोष की साथी

WATCH LIVE TV

Trending news