MP Administration: मोहन सरकार MP में करेगी प्रशासनिक कसावट, एक ही जगह पर पदस्थ अधिकारियों के होंगे ट्रांसफर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2034372

MP Administration: मोहन सरकार MP में करेगी प्रशासनिक कसावट, एक ही जगह पर पदस्थ अधिकारियों के होंगे ट्रांसफर

MP News: मध्य प्रदेश में मोहन यादव सरकार अब प्रशासनिक जमावट की तैयारियों में जुटी है. बताया जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश में तबादलों का दौर शुरू होगा. सालों से एक ही जगह पर जमें अधिकारियों के तबादले होंगे. 

MP में होगी प्रशासनिक सर्जरी

Madhya Pradesh Govt: मध्य प्रदेश में बीजेपी की नई सरकार अब एक्शन में दिख रही है. लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, 6 जनवरी के बाद मतदाता सूची की तैयारियां भी शुरू हो जाएंगी. ऐसे में पांच जनवरी से पहले ही सीएम मोहन यादव को प्रशासनिक जमावट करनी होगी. इसलिए माना जा रहा है कि जल्द ही बड़े स्तर पर अधिकारियों के तबादले हो सकते हैं. क्योंकि 5 जनवरी के बाद किसी भी अधिकारी के ट्रांसफर के लिए सरकार को निर्वाचन आयोग की परमिशन लेनी होगी, ऐसे में सरकार पहले ही बदलाव कर सकती है. 

सालों से जमे अधिकारियों के होंगे ट्रांसफर 

सूत्रों के मुताबिक सालों से एक ही जगह पर जमे अधिकारियों के तबादले किए जाएंगे. क्योंकि निर्वाचन आयोग ने भी तीन साल से एक ही जगह पर पदस्थ कलेक्टर और एसपी समेत और दूसरे बड़ अधिकारियों को हटाने के निर्देश भी निर्वाचन आयोग ने जारी किए हैं. निर्वाचन आयोग ने यह निर्देश मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को दिए हैं. बताया जा रहा है कि जिन अधिकारियों की 30 जून 2024 तक कार्यकाल की अवधि एक ही जिले में तीन साल की जाएगी, उनका ट्रांसफर किया जाएगा. 

कलेक्टरों और एसपी के होंगे ट्रांसफर 

बताया जा रहा है कि जल्द ही मोहन सरकर कलेक्टरों और एसपी के ट्रांसफरों के आदेश जारी कर सकती है. बताया जा रहा है कि जैसे ही मंत्रियों के विभागों का बंटवारा होगा तो ट्रांसफर के आदेश जारी होंगे. सूत्रों के मुताबिक सामान्य प्रशासन विभाग सीएम मोहन यादव अपने पास ही रखेंगे. यानि अब सरकार के पास ट्रांसफर और पोस्टिंग के लिए केवल एक ही हफ्ते का समय बचा है. ऐसे में जल्द ही ट्रांसफर के आदेश जारी हो सकते हैं. 

जल्द होगा विभागों का बंटवारा 

दरअसल, मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब तक मंत्रियों के विभागों का बंटवारा नहीं हुआ है. सीएम मोहन यादव गुरुवार की रात दिल्ली दौरे पर पहुंचे हैं, जहां उन्होंने अमित शाह से मुलाकात की है दोनों नेताओं के बीच करीब 45 मिनट तक बातचीत हुई है. ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली से लौटते ही सीएम मोहन यादव मंत्रियों के विभागों के बंटवारे का ऐलान कर सकते हैं. जिसके बाद ट्रांसफर और पोस्टिंगों का दौर शुरू हो सकता है. 

ये भी पढ़ेंः MP News: मध्य प्रदेश में आज हो सकता है मंत्रियों को विभागों का बंटवारा, इस वजह से फंसा है पेंच

Trending news