निर्वाचन आयोग की अपील 'कोरोना से नहीं डरेंगे, मतदान जरूर करेंगे', क्या ऐसे काबू होगा कोरोना?
Advertisement

निर्वाचन आयोग की अपील 'कोरोना से नहीं डरेंगे, मतदान जरूर करेंगे', क्या ऐसे काबू होगा कोरोना?

कोरोना के बीच हो रहे दमोह उपचुनाव में निर्वाचन आयोग का एक पोस्टर चर्चा का विषय बना हुआ है. 

 

निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी किया गया पोस्टर

दमोहः एक तरफ पूरे प्रदेश में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ दमोह उपचुनाव से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. दमोह के कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों से बाहर निकलकर वोट करने की अपील कर रहे हैं. दरअसल, दमोह में निर्वाचन आयोग का एक पोस्टर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस पोस्टर में लिखा है ''कोरोना से हम नहीं डरेंगे, मतदान हम जरूर करेंगे''. इस पोस्टर पर अब विवाद होता दिख रहा है. 

पोस्टर पर हो रहा विवाद 
दरअसल, मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना के चलते 12 जिलों में लॉकडाउन लगा हुआ है, जबकि पूरे प्रदेश में वीकेंड पर भी लॉकडाउन लगाया जा रहा है. लेकिन दमोह में उपचुनाव होने के चलते लॉकडाउन या अन्य कोई सख्ती नहीं बरती जा रही है. ऐसे में मतदाताओं को जागरूक करने वाले इस पोस्टर पर विवाद भी हो रहा है. लोगों का कहना है कि आखिर इतने बड़े अधिकारी ही इस तरह के स्लोगन लिखवाएंगे तो फिर आम आदमी को जागरूक कैसे किया जाएगा. 

17 अप्रैल को है दमोह में वोटिंग 
बता दें कि दमोह विधानसभा सीट पर होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 17 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इस उपचुनाव में अपने भाग्य को आजमाने के लिए 22 उम्मीदवार मैदान में हैं. एक तरफ ये नेता जनता के बीच पहुंचकर अपने पक्ष में ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील कर रहे हैं तो वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी भी स्वीप प्लान के तहत मतदाता जागरूक अभियान चला रहे हैं, ताकि वोटिंग का परसेंट बढ़ाया जा सके. लेकिन निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता अभियान में जिस स्लोगन ''कोरोना से नहीं डरेंगे, मतदान हम जरूर करेंगे'' का इस्तेमाल किया है, वह लोगों को मुसीबत में डाल डाल सकता है. क्योंकि अगर जनता वोटिंग के दिन सावधानी भूलती है तो उसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

सीएम शिवराज पर निशाना साध रहे विपक्षी नेता 
मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों पर विपक्षी नेता भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साध रहे हैं. क्योंकि एक तरफ सीएम शिवराज ने लोगों से मास्क लगाने और घरों से बाहर न निकले की अपील की है, तो वहीं एक ट्वीट में उन्होंने दमोह में बीजेपी कार्यकर्ताओं से घरों से बाहर निकलकर चुनाव में पूरी ताकत लगाने की बात कही थी. जिसके चलते कांग्रेस के नेता सीएम शिवराज पर निशाना साध रहे हैं. हालांकि सत्ता पक्ष की तरह विपक्ष भी दमोह में लगातार प्रचार अभियान में जुटा है. 

कोरोना गाइडलाइन के तहत होगा मतदान 
हालांकि दमोह उपचुनाव में मतदान कोरोना गाइडलाइन के तहत होगा. निर्वाचन आयोग ने इसकी गाइडलाइन जारी कर दी है. लगातार फैलते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर चुनाव के दौरान बूथ पर मास्क, फेस शील्ड और ग्लब्स का इस्तेमाल किया जाएगा. किसी तरह का कोई संक्रमण नहीं फैले इसके लिए सभी मतदाताओं के तापमान की जांच की जाएगी. बूथ पर ही सैनेटाइजर, साबुन और पानी की व्यवस्था भी होगी. अगर वोटिंग के दौरान कोई मरीज बीमार होता है तो उसे लिए भी स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः CM-'घरों से निकलो और BJP को जिताओ', कांग्रेस का पलटवार-दमोह में नहीं है कोरोना?

मतदान केंद्रों पर होनी चाहिए सोशल डिस्टेंसिंग 
वहीं निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा लंबी-लंबी लाइनों से बचने के लिए टोकन प्रणाली अपनाने के निर्देश दिए गए हैं. मतदान केंद्र को सैनेटाइज किया जाएगा. 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाता डाक मतपत्र का इस्तेमाल कर सकेंगे. मतदान का समय भी 1 घंटे बढ़ा दिया गया है. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक हो सकेगा. गौरतलब है कि उप चुनाव 17 अप्रैल को होने हैं.

उपचुनाव के चलते नहीं लगा दमोह में लॉकडाउन 
दरअसल, जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से दमोह में लॉकडाउन नहीं लगाने पर सवाल किया गया था, तो उनका कहना था कि दमोह में आर्दश आचार संहिता लागू है, इसलिए दमोह में फिलहाल सरकार हस्तक्षेप नहीं कर सकती. दमोह से संबंधित सभी निर्णय राज्य निर्वाचन आयोग लेगा. वहीं जब कलेक्टर से इस मुद्दे पर सवाल किया गया तो उनका कहना था कि दमोह में सावधानी बरती जा रही है. लेकिन उपचुनाव के चलते फिलहाल यहां लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः कोरोना से निपटने के लिए CM ने मंत्रियों को सौंपी कमान, जानिए कौन है आपके जिले का प्रभारी

WATCH LIVE TV

Trending news