खतरनाक हुआ यास, 12 लाख लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया, छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा असर
Advertisement

खतरनाक हुआ यास, 12 लाख लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया, छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा असर

चक्रवाती तूफान यास के असर से 155-165 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं लेकिन इनके 185 किलोमीटर प्रतिघंटे तक जाने की आशंका है. 

खतरनाक हुआ यास, 12 लाख लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया, छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा असर

रायपुरः चक्रवाती तूफान यास खतरनाक हो चुका है. इसके खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 12 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. बता दें कि इस समय चक्रवाती तूफान यास के असर से 155-165 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं लेकिन इनके 185 किलोमीटर प्रतिघंटे तक जाने की आशंका है. ऐसे में यह चक्रवाती तूफान भारी तबाही मचा सकता है. मौसम विभाग ने बंगाल और ओडिशा में रेड अलर्ट जारी किया है. 

NDRF की रिकॉर्ड 113 टीमें लगी
तूफान की तीव्रता को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की रिकॉर्ड 113 टीमें पांच राज्यों में तैनात की गई हैं. सबसे ज्यादा 52 टीमें ओडिशा में, 45 पश्चिम बंगाल में तैनात की गई हैं और बाकी अन्य राज्यों में तैनात हैं. बंगाल और ओडिशा के अलावा झारखंड, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप में भी बचाव कार्य किए गए हैं. राहत और बचाव कार्यों के लिए नौसेना के 4 पोत भी तैयार रखे गए हैं. 

तेज हवाओं की आशंका को देखते हुए बंगाल और ओडिशा में ट्रेन, विमान और जलपोत को जंजीरों से बांधा गया है. प्रभावित राज्यों मे ट्रेनों, विमानों की आवाजाही को बंद कर दिया गया है. कोलकाता का इंटरनेशनल एयरपोर्ट आज सुबह 8.30 बजे से शाम 7.45 बजे तक बंद रहेगा. वहीं भुवनेश्वर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट मंगलवार रात से गुरुवार सुबह 5 बजे तक बंद रखा गया है. पश्चिम बंगाल के हुगली और 24 परगना जिले में अचानक बवंडर आने से 2 लोगों की मौत हो गई और 80 घर क्षतिग्रस्त हो गए. 

छत्तीगढ़ में भी दिखेगा असर
यास तूफान का बहुत ज्यादा असर छत्तीसगढ़ में देखने की आशंका तो नहीं है लेकिन छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में इसका असर देखने को मिलेगा. बिलासपुर और सरगुजा संभाग के जिलों के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है. यहां पर भारी बारिश की संभावना है.दरअसल मध्य पूर्वी बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न “यास” चक्रवाती तूफान 26 तारीख को पृथ्वी से टकराने के बाद पश्चिमी झारखंड के रास्ते छत्तीसगढ के जिन जिलो मे प्रवेश करेगा. उसमे बलरामपुर, सरगुजा और जशपुर जिला शामिल हैं. चक्रवात ‘यास’ ओडिशा के बालासोर में दस्तक दे चुका है. इस वक्त यहां समुद्र में लहरें 4 से 6 मीटर तक ऊपर उठ रही हैं. सुबह 10-11 बजे के बीच इसके ओडिशा के तट से टकराने का अनुमान है.

  

Trending news