तिलक लगाते समय इस अंगुली का प्रयोग बिल्कुल न करें, वरना हो सकती है परेशानी
Advertisement

तिलक लगाते समय इस अंगुली का प्रयोग बिल्कुल न करें, वरना हो सकती है परेशानी

 तिलक लगाने में उपयोग की गई अंगुली से भी शुभ-अशुभ फल फलित होते हैं, जानिए विभिन्न उंगलियों से तिलक लगाने के प्रभाव के बारे में...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: तीज-त्योहार या मांगलिक कार्यों व पूजा-पाठ में माथे पर लगे तिलक का विशेष महत्व रहता है. धार्मिक और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माथे पर तिलक लगाने से आज्ञा चक्र जागृत होता हैय कुमकुम-अक्षत के साथ ही मानसिक एकाग्रता को बढ़ाने के लिए चंदन का प्रयोग तिलक लगाने में होता है. लेकिन किस अंगुली से तिलक लगाया जाना है अधिकतर लोगों को इस बात का पता नहीं होता, क्योंकि तिलक लगाने में उपयोग की गई अंगुली से भी शुभ-अशुभ फल फलित होते हैं. तो चलिए जानते है विभिन्न उंगलियों से तिलक लगाने के प्रभाव के बारे में...

इंदौर: छेड़खानी कर रहे मनचले को युवतियों ने सिखाया सबक, बीच सड़क जमकर पीटा

अनामिका अंगुली
अनामिका यानी रिंग फिंगर वाली अंगुली से तिलक लगाना मानसिक शक्ति को प्रबल बनाता है. इस अंगुली का संबंध सूर्य से है इसलिए इस अंगुली से तिलक लगाना व्यक्ति के आज्ञा चक्र को जागृत करता है. अनामिका से तिलक लगाना व्यक्ति के मान-सम्मान को भी बढ़ाता है. शास्त्रों में अनामिका अंगुली से चंदन लगाना शुभ फल देने वाला कहा गया है।

अंगूठे से तिलक लगाना
अंगूठे का संबंध शुक्र से है. शुक्र ग्रह धन-वैभव के कारक हैं, इसलिए अंगूठे से चंदन का तिलक लगाने से धन-संपत्ति बढ़ती है व स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. ऐसी मान्यता है कि किसी रोगी को नियमित अंगूठे का प्रयोग करते हुए चंदन तिलक लगाने से उसे स्वास्थ्य लाभ मिलता है. अक्सर विजय पर्व दशहरा, रक्षा बंधन पर बहनें अपने भाई की विजय कामना के लिए इसी तरह का तिलक लगाती हैं.

मूड खराब रहता है? इन फूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल, रहेंगे तनावमुक्त और अलर्ट

तर्जनी अंगुली से तिलक लगाना
तिलक लगाने के लिए तर्जनी यानी अंगूठे और मध्यमा अंगुली के बीच की अंगुली का प्रयोग केवल मृत व्यक्ति के लिए किया जाता है ताकि मृतक की आत्मा को मोक्ष प्राप्त हो जाए. तर्जनी का प्रयोग करना असमय मृत्यु की ओर ले जाता है. अत: किसी को भी तिलक लगाते समय उचित अंगुली का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

WATCH LIVE TV

Trending news