43 करोड़ रुपये में बनेगा मां बम्लेश्वरी मंदिर का पर्यटन स्थल, देखें आकर्षक फोटोज
Advertisement

43 करोड़ रुपये में बनेगा मां बम्लेश्वरी मंदिर का पर्यटन स्थल, देखें आकर्षक फोटोज

इस योजना का मुख्य आकर्षण केंद्र श्रीयंत्र की डिजाइन में बनने वाले सुविधा केंद्र होंगे. जो पर्यटको और श्रद्धालुओं को आकर्षित करेंगे.

पर्यटन स्थल का प्रस्तावित मॉडल

रायपुरः छत्तीसगढ़ वासियो को इस कोरोना के दौर में भी देश के पर्यटन मंत्रालय की ओर से बड़ी खुशखबरी मिली है. अब रायपुर स्थित मां बम्लेश्वरी की नगरी डोंगरगढ़ का नाम देश के पर्यटन नक्शे में शामिल किया गया है. इस क्षेत्र के लोगों को अब अपने पास ही एक धार्मिक पर्यटन स्थल के सौंदर्य को निहारने का मौका मिलेगा. पर्यटन मंत्रालय द्वारा इस स्थान के लिए 43 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि प्रस्तावित की गई है.

ये भी पढ़ेंः- नीट में 6 अंक मिलने पर छात्रा ने किया सुसाइ़़ड, ओएमआर शीट ओपन कराई तो मिले इतने अंक

43 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च
पर्यटन मंत्रालय इस धार्मिक स्थल को और सुन्दर बनाने के लिए 43 करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च करने वाला है. इस परियोजना के तहत मां बम्लेश्वरी मंदिर की सीढ़ियों पर पर्यटन सुविधाएं, पार्किंग और तालाब का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा. साथ ही श्रद्धालुओं और पर्यटको की सुविधा के लिए क्षेत्र को विकसित किया जाएगा. इस योजना का मुख्य आकर्षण श्रीयंत्र की डिजाईन में विकसित किए जाने वाले सुविधा केंद्र होंगे. जो श्रद्धालुओ के लिए स्थापित किए जाएंगे. 

fallback

मंदिर के नाम पर ही पड़ा शहर का नाम
छत्तीसगढ़ राज्य में डोंगरगढ़, राजनांदगांव जिले का एक शहर है, जो पहाड़ी पर स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर के लिए ही प्रसिद्ध है. डोंगरगढ़ शब्द में 'डोंग' का अर्थ है 'पहाड़' और 'गढ़', जिसे किला कहा जाता है. 1600 फीट की ऊंची पहाड़ी पर स्थित मंदिर के कारण ही शहर का नाम डोंगरगढ़ पड़ा. राज्य का ये शहर हिंदुओं की धार्मिक सद्भाव के साथ ही बौद्ध, सिख, इसाई और जैन समुदाय के लोगों की धार्मिक आस्था को भी जीवित रखे हुए हैं. 

मंदिर की पहाड़ी के नीचे बनेगा स्थान
डोंगरगढ़ में बने मां बम्लेश्वरी के मंदिर के लिए इस पर्यटन स्थान को बनाया जाएगा. यहां मां का मंदिर पहाड़ी पर बना हुआ है, जिसके नीचे ही पर्यटन स्थल को भी बनाया जाएगा. प्रशासन ने प्रस्तावित पर्यटन स्थल का एक मॉडल तैयार कर, उसकी तस्वीरों को शेयर किया है. इन तस्वीरों में देखा जा रहा मॉडल श्रीयंत्र की डिजाइन में बनाया गया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news