Green chili: हरी मिर्च के हैं शौकीन तो खाने से पहले जान लें ये बात, वरना तबीयत हो जाएगी लाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1561961

Green chili: हरी मिर्च के हैं शौकीन तो खाने से पहले जान लें ये बात, वरना तबीयत हो जाएगी लाल

Green chili for body: अगर आप हरी मिर्च का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आपको सावधान (Attention) होने की जरूरत है. क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर (Body) को काफी नुकसान पहुंच सकता है. अगर आप इसके शौकीन हैं तो इन बातों को आपको ध्यान रखना चाहिए.

Green chili: हरी मिर्च के हैं शौकीन तो खाने से पहले जान लें ये बात, वरना तबीयत हो जाएगी लाल

Health tips: अक्सर देखा जाता है कि लोग तीखा खाना पसंद करते हैं. इसके लिए लोग हरी मिर्च (Green chilly)का सेवन करते हैं. हरी मिर्च के सेवन से स्वाद में भले ही परिवर्तन आता है लेकिन ये आपके शरीर (Body)के लिए काफी ज्यादा नुकसान दायक (harmful) भी हो सकता है. अगर आप भी हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान जरूर देना चाहिए इससे आपको कई फायदे होंगे.

एलर्जी
हरी मिर्च के सेवन से आपके शरीर में एलर्जी भी होने की संभावना रहती है. इसकी वजह से खुजली सूजन के साथ - साथ सांस लेने में भी दिक्कत आ सकती है. अगर आप हरी मिर्च का सेवन कर रहें है तो आपको थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि इसका सेवन आपको हानि पहुंचा सकता है.

दवाओं के साथ न करें सेवन
अगर आपको कोई भी बीमारी है और आप उस बीमारी का ईलाज करा रहें हैं तो आपको मिर्च के सेवन से परहेज करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि हरी मिर्च के सेवन से दवाइयों का असर कम हो जाता है. ऐसी स्थिति में आप हरी मिर्च का सेवन करने से पहले डाक्टर की सलाह जरूर लें.

पाचन क्रिया प्रभावित 
अगर आप हरी मिर्च का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया पर काफी ज्यादा असर पड़ सकता है. बता दें कि इसके सेवन से सीने में जलन, पेट में दर्द , एसिडिटी जैसी तकलीफों से आपको जूझना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में आपको हरी मिर्च के सेवन से परहेज करना चाहिए.

गर्मी की बढ़ती है मात्रा 
हरी मिर्च के सेवन से आपके शरीर में गर्माहट आ जाती है. सर्दियों के दिनों में इसका सेवन गर्मी की दृष्टि से सही है पर ज्यादा नहीं. लेकिन हम गर्मियों की बात करें तो इसका सेवन खतरे से खाली नहीं हैं. क्योंकि जब भी आप गर्मियों के दिनों में इसका सेवन करते हैं तो गर्मी के साथ इसका असर दिखना शुरू हो जाता है जो शरीर के लिए हानिकारक है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news