Green Onion: हरी प्याज नहीं होने देती कैंसर! इसके कई फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1346508

Green Onion: हरी प्याज नहीं होने देती कैंसर! इसके कई फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Green Onion Benefit: हरी प्याज से खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है लेकिन इसके फायदे भी कम नहीं हैं. हरी प्याज कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी नहीं होने देती. चाइनीज फूड में तो हरी प्याज का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. तो आइए जानते हैं कि हरी प्याज के क्या क्या फायदे हैं. 

Green Onion: हरी प्याज नहीं होने देती कैंसर! इसके कई फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्लीः प्याज हमारे खाने का अहम हिस्सा है और इसके शरीर को कई फायदे भी हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी प्याज (Spring Onion) भी गुणों की खान है. हरी प्याज में विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से ना सिर्फ कई बीमारियां दूर रहती हैं, साथ ही यह खाने का स्वाद भी कई गुना बढ़ा देती है. तो आइए जानते हैं कि हरी प्याज को डाइट मे शामिल करने से क्या क्या फायदे मिलते हैं. 

हरी प्याज (Spring Onion) के फायदे
इम्यूनिटी होती है बेहतर
हरी प्याज (Green Onion) में विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है. आज के समय में जब बीमारियां तेजी से इंसान को घेर रही हैं तो ऐसे समय में हरी प्याज का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों की सेहत अच्छी रखने के लिए हेल्दी डाइट के जरूरत होती है. हरी प्याज को आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है. साथ ही इसमें कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. 

कैंसर
हरी प्याज में एलिल सल्फाइड और फ्लेवेनोइड जैसे तत्व होते हैं जो कैंसर कोशिका पैदा करने वाले एंजाइम्स से लड़ते हैं. इस तरह कह सकते हैं कि हरी प्याज का सेवन शरीर में कैंसर बनने से रोकता है. 

ब्लड प्रेशर में भी मिलती है राहत
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए भी हरी प्याज का सेवन फायदेमंद हो सकता है. हरी प्याज में सलफ्र कंपाउंड होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. 

वजन घटाने में मददगार
हरी प्याज में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. एक पूरे कप हरी प्याज में सिर्फ 19 कैलोरी होती हैं. साथ ही इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर और पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें. )

Trending news