फलों के साथ इन चीजों का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1245368

फलों के साथ इन चीजों का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, इन बातों का रखें ध्यान

फलों का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन कई बार फलों का सेवन भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. दरअसल फलों को किसी चीज के साथ खाना बीमार कर सकता है तो आइए जानते हैं कि किन फूड कॉम्बिनेशन से बचना चाहिए. 

फलों के साथ इन चीजों का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्लीः फलों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. फलों में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को पोषण देते हैं. हालांकि कई बार फलों का सेवन भी भारी पड़ सकता है. दरअसल फलों का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना फल पोषण देने के बजाय नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

दरअसल फलों के साथ कुछ चीजों के साथ मिलाकर खाने से शरीर में जहर बनने और एलर्जी होने का खतरा पैदा हो जाता है. साथ ही इससे तबीयत भी खराब हो सकती है. तो आइए जानते हैं कि फलों के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

अमरूद और केलाः कई लोग फ्रूट चाट खाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ फलों को एक साथ खाना नुकसानदायक हो सकता है. जैसे अमरूद और केले का साथ सेवन करने से मितली आने, सूजन, एसिड बनने की समस्या हो सकती है, जिससे सिरदर्द भी हो सकता है. ऐसे में अमरूद और केले का साथ सेवन करने से बचना चाहिए. 

पपीता और नींबूः कई बार लोग पपीते पर नींबू डालकर खाना पसंद करते हैं लेकिन यह स्वाद सेहत पर भारी पड़ सकता है. कहा जाता है कि पपीते पर नींबू डालकर खाने से हीमाग्लोबिन लेवल शरीर में कम हो सकता है, जो शरीर के लिए हानिकारक है. 

अनानास और दूधः अनानास और दूध का भी साथ सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल अनानास में ब्रोमलैन नामक तत्व पाया जाता है जो दूध के साथ मिलकर शरीर में रिएक्शन कर सकता है. इससे उल्टी और पेटदर्द की समस्या हो सकती है. 

तरबूज और पानीः आपसे भी आपके परिजनों ने कहा होगा कि तरबूज और पानी का साथ सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल तरबूज और पानी के साथ सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं. साथ ही इससे शरीर में सूजन और एसिडिटी बनने की समस्या हो सकती है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य ज्ञान और विभिन्न लेखों पर आधारित है. यहां बताई गई किसी भी बात की पुष्टि जी मीडिया नहीं करता है. विशेषज्ञ की सलाह पर ही कोई काम करें.)

Trending news