भोपाल: साल 2020 खत्म होने को आ गया है और हमने नए साल से उम्मीदें लगानी शुरू कर दी है. वर्ष 2020 भारत ही नहीं पूरे देश के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है. कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते लोगों का आधे से ज्यादा साल घर में ही बीता है. इसलिए दोस्तों और परिवार के साथ वेकेशंस पर जाने के लिए हम प्लानिंग कर रहे हैं. लेकिन यह बात जानकर आपको खुशी होगी कि इस साल रविवार को बस दो ही छुट्टियां पड़ेंगी. तो आइए हम आपको बताते 2021 में किस माह में कितनी छुट्टियां पड़ेंगी..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवराज बोले- किसान हमारे भगवान, कृषि कानून लाएंगे क्रांतिकारी बदलाव, विपक्ष के नेता कर रहे ढोंग


जनवरी-फरवरी-मार्च: 
जनवरी के महीने में बस एक ही हॉलीडे पड़ रहा है और वह रिपब्लिक डे होगा. 2021 में 26 जनवरी मंगलवार के दिन है. इसका मतलब अगर आप सोमवार की छुट्टी लें तो 4 दिन का लॉन्ग वीकेंड मना सकते हैं और छुट्टियां प्लान कर सकते हैं. वहीं फरवरी में इस साल एक भी छुट्टी नहीं है. मार्च में 2 छुट्टियां होंगी. 11 मार्च महाशिवरात्रि और 28 मार्च को रविवार के दिन होली पड़ने वाली है. 


अप्रैल-मई-जून :
2021 के अप्रैल में छुट्टियां ही छुट्टियां होने वाली हैं. 2 अप्रैल के दिन गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती और 21 अप्रैल को राम नवमी है. मई के महीने में 12 मई को ईद-उल-फितर की छुट्टी पड़ेगी. वहीं 26 मई को बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी है. जून के महीने में हमेशा की तरह ही कोई छुट्टी नहीं होगी. 


CM शिवराज की अधिकारियों को दो टूक, ''यह मेरी सरकार है, यहां पोस्टिंग का आधार मेरिट होगा''


जुलाई 
2021 का जुलाई सिर्फ एक ही छुट्टी लेकर आने वाला है. बता दें, 21 जुलाई को ईद-उल जुहा (बकरीद) का त्योहार मनाया जाएगा. 


अगस्त-सितंबर 
इस बार 15 अगस्त रविवार को पड़ रहा है.  मतलब स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी अलग से नहीं मिल सकेगी. 19 अगस्त (गुरुवार) को मुहर्रम है. ऐसे में फिर से आप शुक्रवार की छुट्टी ले कर 4 दिन की वेकेशन प्लान कर सकते हैं. इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 30 अगस्त को सोमवार के दिन पड़ रहा है. जबकि सितंबर इस बार सूखा जाने वाला है. इस महीने में कोई छुट्टी नहीं होगी. 


MP जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा: एग्जाम सेंटर जानें से पहले पढ़ लें ये जरूरी बातें 


अक्टूबर 
2 अक्टूबर को गांधी जयंती का हॉलीडे तो रहेगा ही. साथ में, 7 अक्टूबर को गुरुवार के दिन अग्रसेन जयंती होगी. 15 अक्टूबर शुक्रवार को दशहरे का पर्व मनाया जाएगा. 19 अक्टूबर को मंगलवार के दिन ईद है और 20 अक्टूबर को बुधवार के दिन महर्षि वाल्मीकि जयंती होगी.  


नवंबर-दिसंबर 
2021 की दीपावली 4 नवंबर को गुरुवार के दिन पड़ेगी. इसके बाद सीधा 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार शनिवार के दिन पड़ जाने से लोगों की एक छुट्टी कम हो जाएगी. 


VIDEO: जब शिकारी खुद बना शिकार, चंद सेकंड में मगरमच्छ ने किया चीते का काम तमाम


लगातार बढ़ रहे वजन को कम करने के लिए रामबाण है करी पत्ता, पिएं इसका जूस​


गांव के पास अठखेलियां करते दिखे 'वनराज', आप भी देखिए टाइगर का ये मजेदार VIDEO​


Watch Live TV-