रतलाम के इस बाजार में 150 साल में पहली बार नहीं होगा होलिका दहन, व्यापारियों की बढ़ी चिंता

वहीं रतलाम के डालू मोदी बाजार में प्राचीन पारंपरिक होलिका दहन का 150 साल में पहली बार इस वर्ष आयोजन नहीं हो रहा है. यहां मोदी परिवार राजा के समय से पारंपरिक रीति रिवाज वाली होली अब तक जलाते आ रहे थे. 

रतलाम के इस बाजार में 150 साल में पहली बार नहीं होगा होलिका दहन, व्यापारियों की बढ़ी चिंता

रतलाम: कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के चलते मध्यप्रदेश के 7 जिलों में रविवार को लॉकडाउन लगाया है, जिसमें रतलाम भी शामिल है. रविवार को होलिका दहन का त्योहार भी है, जिसे लेकर प्रशासन ने लॉकडाउन को लेकर सख्ती से तैयारी पूरी कर ली है. हालांकि आम नागरिकों का भी मानना है कि पहले कोरोना से लड़ना जरूरी है और ऐसे में वे इस बार होली घर पर रहकर ही मनाएंगे, भीड़ में शामिल नही होंगे. 

व्यापारियों पर असर
त्योहार पर कोरोना की मार एक बार फिर व्यापारियों पर पड़ी है. होली पर खास तौर पर होने वाली पिचकारी रंग गुलाल की खरीदारी पर इस वर्ष खासा असर पड़ता दिख रहा है. पिचकारी व रंग गुलाल व्यपारियो ने 1 महिला पहले ही ऑर्डर मंगवा लिये थे लेकिन अब एक वक्त पर कोरोना के बढ़ते आंकड़ों और होली के दिन ही लोकडॉउन से इन व्यपारियों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है. 

महिलाओं ने किया कमाल, महुआ-सब्जियों से बना डाला हर्बल गुलाल, जानिए क्यों है खास

150 साल में पहली बार होलिका दहन नहीं
वहीं रतलाम के डालू मोदी बाजार में प्राचीन पारंपरिक होलिका दहन का 150 साल में पहली बार इस वर्ष आयोजन नहीं हो रहा है. यहां मोदी परिवार राजा के समय से पारंपरिक रीति रिवाज वाली होली अब तक जलाते आ रहे थे. इस होलिका दहन में खास तौर पर महिलाओं द्वारा पुरानी परम्परा को निभाया जाता रहा है. महिलाएं होलिका दहन के दिन व्रत रखती है और शाम को होलिका दहन के बाद ही व्रत खोलती है, लेकिन 150 साल बाद इस वर्ष कोरोना और लॉकडाउन के कारण पहली बार परंपरा टूटती नजर आ रही है. आयोजनकर्ता व अन्य लोगों का कहना है कि फिलहाल होलिका दहन के लिए प्रशासन ने कोई अनुमति नहीं दी है. यदि किसी तरह से इस पारंपरिक प्राचीन होली दहन को लेकर प्रशासन राहत देता है तो यह परंपरा नहीं टूटेगी. 

जानिए कौन है वो शख्स, जिसने अकेले दम पर मध्य प्रदेश को बना दिया टॉप शूटिंग डेस्टिनेशन

पुलिस लॉकडाउन का सख्ती से पालन होगा
इधर गौरव तिवारी एसपी रतलाम ने बताया कि लॉकडाउन का पूरी सख्ती से पालन करवाने को लेकर तैयारी कर चुका है. एसपी ने बताया कि शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह तक लॉकडाउन रहेगा. हालांकि फैक्ट्री, कर्मचरी व मजदूरों को इसमे आने जाने की छूट रहेगी. वहीं आवश्यक वस्तुओं के लिये भी लॉकडाउन में छूट रहेगी. 

WATCH LIVE TV