इंदौर के लॉ कॉलेज में कट्टरता का पाठ पढ़ाने का मामला, जानिए प्रिंसिपल क्या बोले
Advertisement

इंदौर के लॉ कॉलेज में कट्टरता का पाठ पढ़ाने का मामला, जानिए प्रिंसिपल क्या बोले

  इंदौर के लॉ कॉलेज की घटना तूल पकड़ चुकी है. मामले पर पहले गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कड़ा रुख देखने को मिला था. अब बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा जमकर भड़के दिखाई दिए.

इंदौर के लॉ कॉलेज में कट्टरता का पाठ पढ़ाने का मामला, जानिए प्रिंसिपल क्या बोले

इंदौर:  इंदौर के लॉ कॉलेज की घटना तूल पकड़ चुकी है. मामले पर पहले गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कड़ा रुख देखने को मिला था. अब बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा जमकर भड़के दिखाई दिए. वीडी शर्मा ने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ केवल कार्रवाई ही नहीं की जाएगी, बल्कि इन्हें जेल भेजने की जरूरत है.  वहीं इन सब मामलों के बीच प्रिंसिपल की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. 

डॉ इनामुर रहमान प्रिंसिपल ने कहा कि कई शिकायतें मेरे पास आई थी कि यहां लव जिहाद होता है, नमाज पढ़ाई जाती है. लेकिन इस तरह का मामला मेरे सामने नहीं आया था. कुछ बच्चों ने मांग भी की थी कि कुछ टीचरों को यहां से हटाओ, तब मैंने बच्चों से कहा था कि ये मेरे कार्य क्षेत्र में नहीं आता है. किताब को लेकर प्रिंसिपल ने कहा कि मेरे समय ये किताब नहीं खरीदी गई, ना ही लाइब्रेरी में ये किताब इश्यू हुई है. वो किताब जो बच्चों को सप्लाई की जाती है, वो बच्चों के बीच आ गई होगी. पूर्व प्राचार्य के समय का मामला हो सकता है.

इंदौर के लॉ कॉलेज घटना पर जमकर भड़की BJP, वीडी शर्मा बोले प्रतिबंधित किताब कैसी आई लायब्रेरी में

किताब का कंटेंट सबसे खराब
प्रिंसिपल ने कहा कि किताब का कंटेंट बेहद भृतसनी है. इस तरह का आदेश पहले मैंने दिया था कि इस तरह के साहित्य को नष्ट किया जाए. अब मामला शिक्षा मंत्री जी के संज्ञान में है, तो इसे हमने बांध कर रख दिया है.

बैन किताब कैसे आ गई कॉलेज में?
प्रिंसिपल ने कहा कि शासन की नीतियों के मुताबिक ही किताब आती है, बैन इसे 5 साल पहले किया गया था. मुझे इसकी जानकारी नहीं है. इस संबंध में मुझे कल पता चला है, कि ऐसी भी कोई किताब है. वहीं छात्राओं के शिक्षकों के कैफे में बुलाने के आरोप में प्रिंसिपल ने कहा कि इस बात का कोई सबूत हो तो दिखाईये. टीचर ने अगर ऐसी कोई हरकत की हैं, तो ये बहुत ही गलत है.

इन सब को लेकर क्या आपकी जिम्मेदारी बनती है?
प्रिंसिपल ने इसका जवाब देते हुए कहा कि आपको ऐसा लगता है कि मैं जिम्मेदार हूं, तो कैसे हूं? ये सब मेरे सामने हुआ ही नहीं तो कैसे मान लूं मैं.? हालांकि मामला बढ़ता देख इंदौर शासकीय लॉ कॉलेज के प्राचार्य इनामुर रहमान ने इस्तीफा दे दिया है.

बवाल के बाद जांच के आदेश
शासकीय न्यू विधि महाविद्यालय में हिंदू संगठन के खिलाफ की गई टिप्पणी के विरोध में आज जमकर नारेबाजी की गई. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने यहां कॉलेज प्रबंधन और शिक्षकों के खिलाफ नारेबाजी की दूसरी तरफ इस मामले में छात्रों की शिकायत पर भंवरकुआं पुलिस ने एफ आई आर दर्ज कर ली है. गृहमंत्री ने 24 घंटे में इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र को जांच के आदेश दिए थे. उधर उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने भी जांच कमेटी गठित कर दी है. कमेटी ने भी अपनी जांच शुरू कर दी है. कॉलेज के प्राचार्य ने इस्तीफा सौंप दिया है. जिन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है, उनमें एक फैकेल्टी, प्रकाशक,लेखिका, और प्राचार्य के नाम शामिल है.

आखिर क्या मामला?
दरअसल लॉ कॉलेज में सामूहिक हिंसा एवं दाण्डिक न्याय पद्धति नाम की एक किताब में हिंदू विरोधी बातें छपी होने की बात सामने आई. इस किताब की लेखक डॉ. फरहत खान है. जिसे अमर लॉ पब्लिकेशन, एमजी रोड, इंदौर ने छापा था. इस किताब में सीधे तौर पर हिंदू और हिंदू संगठनों की आतंकवादियों से तुलना की गई है. इस किताब के पाठ 5 में लिखा है. सांप्रदायिक हिंसा के प्रमुख कारणों में हिंदू सांप्रदायिकता एक प्रमुख कारण है.  हिंदू संप्रदायवाद विध्वंस कारी विचारधारा के रूप में उभर रहा है.

Trending news