Indore Ger 2024: आज निकलेगी इंदौर की विश्वविख्यात गेर, रंगों में डूब जाएगा शहर, CM यादव भी होंगे शामिल
Advertisement

Indore Ger 2024: आज निकलेगी इंदौर की विश्वविख्यात गेर, रंगों में डूब जाएगा शहर, CM यादव भी होंगे शामिल

इंदौर में हर साल रंग पंचमी के मौके पर पारंपरिक गेर निकाली जाती है. इस बार जिला प्रशासन ने इसके लिए विशेष तैयारी की है. इस बार 2-4 लाख लोग शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है.

Indore Ger 2024: आज निकलेगी इंदौर की विश्वविख्यात गेर, रंगों में डूब जाएगा शहर, CM यादव भी होंगे शामिल

Indore Rangpanchami Ger 2024: मिनी मुंबई के नाम से मशहूर इंदौर में होली के 5 दिन बाद आज रंगपंचमी के मौके पर निकलने वाली पंरपरागत गेर की तैयारी पूरी कर ली गई है. रंगपंचमी पर गेर को 72 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर सीएम मोहन यादव भी गेर में शामिल होंगे. गेर सुबह 11.00 बजे इंदौर के मल्हारगंज टोरी कॉर्नर से शुरू होगी. जो शाम 4 बजे तक चलेगी.

बता दें कि इस गेर में इंदौर के अलग-अलग संगठन अपने-अपने ग्रुप के साथ सड़कों पर उतरते हैं फिर अपने चार पहिया वाहन, टेंकर आदि वाहनों में रंग रखा जाता है, और बड़ी-बड़ी पिचकारियों से रंगों की फुहार उड़ाई जाती है. संभावना जताई जा रही है कि  इंदौर की गेर (Indore Ger) में इस साल 2-4 लाख लोग शामिल होंगे.

CM मोहन यादव भी होंगे शामिल
इंदौर की परंपरागत गेर में इस साल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी शामिल होंगे. कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री मोहन यादव के शामिल होने को लेकर पूरे सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर और इंदौर के विधायक गण भी इस गेर में शामिल होंगे.

Rang Panchami पर निकलेगी इंदौर की 'गेर', शहर में त्योहार की क्या हैं खास तैयारियां, जानिए सबकुछ

विदेशों से भी पहुंचे लोग
अब ये तो आप जानते ही हैं कि इंदौर की गेर पूरी दुनिया में मशहूर हो चुकी है. क्योंकि इंदौर जैसी रंग पंचमी पूरी दुनिया में कहीं नहीं मनाई जाती है. ऐसे में दुनिया के कोने-कोने से लोग इंदौर पहुंचने लगे हैं. दुबई, सिंगापुर, मलेशिया, यूएई, अमेरिका, लंदन से एनआरआई इंदौर आ चुके हैं. इस बार विदेशी पर्यटक भी बड़ी संख्या में गेर में शामिल होंगे. इसके अलावा देश के दूसरे राज्यों से भी लोग पहुंच गए हैं. 

जानिए किन रास्तों पर लगी है पाबंदी
- इमली बाजार से राजवाड़ा की ओर
- बड़वाली चौकी से गोराकुंड की ओर
- हैमिल्टन रोड एवं फ्रूट मार्केट से राजवाड़ा की ओर
-  यशवंत रोड एवं आड़ा बाजार गली से राजवाड़ा की ओर
-  मालगंज से लोहार पट्टी की ओर
- जवाहर मार्ग से सराफा, बजाज खाना चौक, बर्तन बाजार गली, निहालपुरा गलियों में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.
- वहीं गैर के रास्तों में वाहन पार्किंग भी नहीं रहेगी. लोग अपने वाहन सुभाष चौक पार्किंग एवं बजाज खाना चौक पार्किंग में रखें

Trending news