Advertisement
photoDetails1mpcg

Rang Panchami पर निकलेगी इंदौर की 'गेर', शहर में त्योहार की क्या हैं खास तैयारियां, जानिए सबकुछ

Indore Rangpanchami Ger: होली का त्योहार जहां पूरी दुनिया में पारंपरिक तरीके से मनाया जाता है, वहीं इंदौर में होली के बाद रंग पंचमी पर आयोजित होने वाली 'गेर' शहर की परंपरा का गौरवशाली हिस्सा बन गई है. इस बार आचार संहिता के बावजूद इंदौर की गेर 30 मार्च को इंदौर में निकलेगी.

 

1/6

आगामी रंगपंचमी के दिन इंदौर की पारंपरिक गेर के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. इस बार प्रशासन कुछ खास तरह की गेर निकालने की तैयारी में है.

 

2/6

इंदौर में हर साल रंग पंचमी के दिन निकलने वाली पारंपरिक 'गेर' के लिए प्रशासन ने विशेष तैयारी की है. इस बार प्रशासन ने गेर मार्ग पर करीब 25 से 30 मकान चिन्हित किए हैं, जिनके सामने पर्यटक और विदेशी पर्यटक बैठकर गेर देख सकेंगे.

 

3/6

इंदौर में इस बार रंगों के त्योहार को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी चल रही है. 30 मार्च को रंगपंचमी पर जब पारंपरिक गेर राजबाड़ा के सामने पहुंचेगी तो बेहद दिलचस्प नजारा होगा.

 

4/6

प्रशासन ने विदेशी पर्यटकों के लिए मार्ग पर 25 से 30 मकान चिन्हित किए हैं. यहां से विदेशी पर्यटक और सैलानी बैठकर गेर देख सकेंगे.

 

5/6

आपको बता दें कि मेहमानों और विदेशी पर्यटकों के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म भी तैयार किया जा रहा है, जिसे प्रशासन जल्द ही लॉन्च करेगा और मेहमानों का पंजीकरण शुरू करेगा.

 

6/6

कहा जाता है कि इंदौर में गेर की परंपरा होलकर राजवंश के समय से चली आ रही है. इस दिन होल्कर राजवंश के लोग आम जनता के साथ होली खेलने के लिए निकलते थे.