राम भक्तों के लिए खुशखबरी: यह ट्रेन कराएगी प्रमुख तीर्थस्थलों की सैर, यहां जानिए पूरी डिटेल्स
Advertisement

राम भक्तों के लिए खुशखबरी: यह ट्रेन कराएगी प्रमुख तीर्थस्थलों की सैर, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

रामपथ रामायण एक्सप्रेस ट्रेन इंदौर से राम भक्तों को लेकर रामजन्मभूमि अयोध्या जाएगी. साथ ही यह ट्रेन उज्जैन, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, नंदीग्राम और चित्रकूट धाम जाएगी. चित्रकूट से यह ट्रेन वापस इंदौर लौट आएगी. 

राम भक्तों के लिए खुशखबरी: यह ट्रेन कराएगी प्रमुख तीर्थस्थलों की सैर, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

इंदौरः राम भक्तों के लिए खुशखबरी है. दरअसल आज से इंदौर से रामपथ रामायण एक्सप्रेस ट्रेन की शुरूआत हो गई है. यह ट्रेन इंदौर से चलकर भक्तों को भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े पावन तीर्थस्थलों के दर्शन कराएगी. करीब 800 पर्यटकों को लेकर रामपथ रामायण एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार को इंदौर से रवाना हुई. इस दौरान भक्त राम भक्ति और उत्साह से सराबोर दिखाई दिए. 

इन तीर्थस्थलों का कराएगी दर्शन
रामपथ रामायण एक्सप्रेस ट्रेन इंदौर से राम भक्तों को लेकर रामजन्मभूमि अयोध्या जाएगी. साथ ही यह ट्रेन उज्जैन, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, नंदीग्राम और चित्रकूट धाम जाएगी. चित्रकूट से यह ट्रेन वापस इंदौर लौट आएगी. यात्रा के दौरान श्रद्धालु राम जन्मभूमि, हनुमान गढ़ी, भारत मंदिर, सीता माता मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, सीतामढ़ी, त्रिवेणी संगम, हनुमान मंदिर, भारद्वाज आश्रम, श्रृंगी ऋषि आश्रम, रामघाट, सती अनुसुइया मंदिर, पंचवटी, हनुमान जन्मस्थल, ज्योतिर्लिंग शिव मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे. इस यात्रा की अवधि पांच रात और 6 दिन की होगी. इस यात्रा की तरफ से आईआरसीटीसी की तरफ से पैकेज दिया जा रहा है. इस स्पेशल ट्रेन की लंबे समय से मांग हो रही थी.

ट्रेन में एसी कोच की सुविधा
रामपथ रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में एक एसी कोच है और इसके अलावा 738 स्लीपर क्लास सीटें हैं. भगवान राम 14 वर्ष के वनवास के दौरान जिन जगहों पर गए उन प्रमुख तीर्थस्थलों के दर्शन इस ट्रेन द्वारा कराए जाएंगे. इस पैकेज में रेलवे धर्मशाला या डोरमेट्री में ठहरने की व्यवस्था, नाश्ता, दोपहर और रात का खाना, बसों की सुविधा देगा. 

रामपथ रामायण एक्सप्रेस में यात्रा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का भी पूरा ख्याल रखा गया है. हर यात्री को एक मेडिकल किट दी गई है और कॉल पर डॉक्टर की भी सुविधा दी जाएगी. यह ट्रेन 3 मार्च को वापस इंदौर पहुंचेगी. 

रेल अधिकारियों का कहना है कि इस रामपथ रामायण ट्रेन को लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. रेलवे भविष्य में भी इस तरह की अन्य ट्रेन चला सकता है. उल्लेखनीय है कि केन्द्र और राज्य सरकार के कर्मचारी भी अपने एलटीसी से इस ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं. 

Trending news