Kuno Cheetah Project: कूनो से लगातार दूसरे दिन मिली Good News, 'ज्वाला' ने बढ़ा दी पार्क की शान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2076463

Kuno Cheetah Project: कूनो से लगातार दूसरे दिन मिली Good News, 'ज्वाला' ने बढ़ा दी पार्क की शान

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क से लगातार दूसरे दिन खुशखबरी है, माता चीता 'ज्वाला' का परिवार और बड़ा हो गया है, यह जानकारी खुद केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी है. 

कूनो से आई Good News

Cheetah Jwala Kuno Park: कूनो नेशनल पार्क से लगातार खुशखबरी मिल रही हैं. मंगलवार को मादा चीता 'ज्वाला' के तीन शावकों के जन्म की खबर सामने आई थी. लेकिन केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की एक पोस्ट से यह खुशी दोगुनी हो गई है, क्योंकि ज्वाला ने तीन नहीं बल्कि चार शावकों को जन्म दिया है. एक शावक वन विभाग अमले को दूसरे दिन मिला है, जिसका वीडियो मंत्री भूपेंद्र यादव ने शेयर किया है. 

ज्वाला ने दिया चार शावकों को जन्म  

मंत्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा 'वन्यजीव चमत्कार! जैसे ही अग्रिम पंक्ति के वन्यजीव योद्धा ज्वाला के करीब पहुंचने में कामयाब रहे, उन्होंने पाया कि उसने तीन नहीं, बल्कि चार शावकों को जन्म दिया है. इससे हमारा आनंद कई गुना बढ़ गया है. सभी को बधाई. हम प्रार्थना करते हैं कि शावक भारत में अपने घर में फलें-फूलें और समृद्ध हों.'

अब 8 शावकों समेत 21 चीते

मादा चीता ज्वाला के चार शावकों के आने के बाद अब कूनो नेशनल पार्क में 8 शावकों समेत चीतों की कुल संख्या 21 हो गई है. ज्वाला से पहले 3 जनवरी को मादा जीता आशा ने भी तीन शावकों को जन्म दिया था. ऐसे में अब यहां कुल 8 शावक हैं, जबकि 13 व्यस्क चीते हैं, ऐसे में पार्क प्रबंधन फिलहाल खुश नजर आ रहा है. बता दें कि भारत में चीता प्रोजेक्ट के तहत 8 चीते नामीबिया और 12 चीते दक्षिण अफ्रीका से लाए गए थे, जिनमें से कुछ चीतों की मौत हो चुकी है. लेकिन अब धीरे-धीरे कूनो नेशनल पार्क में चीतों का परिवार बढ़ने लगा है. 

ये भी देखें: Kuno Cheetah Project: कूनो नेशनल पार्क में आए तीन नए मेहमान, देखिए क्यूट VIDEO

Trending news