Mahtari Vandan Yojana: खत्म हुआ इंतजार, महिलाओं के खाते में पहुंची चौथी किस्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2275639

Mahtari Vandan Yojana: खत्म हुआ इंतजार, महिलाओं के खाते में पहुंची चौथी किस्त

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की राशि का इंतजार कर रही महिलाओं का इंतजार खत्म हो गया है. आज सोमवार को सरकार ने महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त जारी कर दी है.

Mahtari Vandan Yojana: खत्म हुआ इंतजार, महिलाओं के खाते में पहुंची चौथी किस्त

Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ में महिलाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई 'महतारी वंदन योजना' की एक चौथी किस्त जारी कर दी गई है. इस योजना के तहत प्रदेश की 70 लाख महिलाओं के खाते में राशि भेजी गई है. इसके तहत खाते में 1-1 हजार रूपए भेजा गया है. बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने महिलाओं को इस योजना के तहत 1-1 हजार रूपए देने का वादा किया था. 

अप्रैल में जारी हुई थी दूसरी किस्त 
महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त अप्रैल महीने में जारी की गई थी. अप्रैल की शुरुआत यानि की 1 अप्रैल को सरकार ने दूसरी किस्त जारी की थी. ऐसे ही हर महीने सरकार महिलाओं के खाते में पैसे भेजती है.

मई में जारी हुई थी तीसरी किस्त
बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से शुरू की गई 'महतारी वंदना योजना'  में सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिमाह 1000 रुपये दिए जाएंगे. महिलाओं को साल में 12,000 रुपये दिए जाएंगे. पहली किस्त की रकम 7 मार्च को ट्रांसफर की गई थी. वहीं तीसरी किस्त की रकम मई में जारी हुई थी. 

महतारी वंदन योजना क्या है?
छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से महतारी वंदना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने ₹1000 सहायता राशि प्रदान की जाएगी. 

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ
महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए महिला को छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 21 साल होनी चाहिए. विवाहित महिला के अलावा विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है. आयकर दाता और सरकारी नौकरी पाने वाले लाभार्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.

Trending news