एक गिलास पानी के साथ इस तरह खाएं लहसुन की दो कलियां, मिलेंगे बेमिसाल फायदे
Advertisement

एक गिलास पानी के साथ इस तरह खाएं लहसुन की दो कलियां, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

लहसुन खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः दोस्तों लहसुन एक ऐसी चीज हैं जिसका सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. भारत में तो लहसुन का इस्तेमाल घर-घर में किया जाता है. क्योंकि लहसुन अगर भोजन को स्वादिष्ट बनाता है तो यह हमें कई बीमारियों से भी बचाता है. कई लोग गर्मियों के मौसम में लहसुन खाने से बचते हैं, लेकिन लहसुन हर मौसम में फायदेमंद रहता है. अगर आप हर दिन एक गिलास पानी के साथ लहसुन की केवल दो कलियां भी खाएंगे तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. हम आपको लहसुन की कलियां खाने के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

लहसुन में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए लहसुन की कच्ची कलियां खाने की सलाह दी जाती है. दरअसल, लहसुन को एक एंटीबायोटिक माना जाता है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन एक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा लहसुन में सल्फ्यूरिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. जो आपके शरीर को बीमारियों से बचाता है. इसलिए हर दिन कम से कम लहसुन की दो कलियां जरूर खाना चाहिए. 

बीमारियों से रखता है सुरक्षित 
अगर आप हर दिन सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाते हैं, तो इससे आपका शरीर सेहतमंद रहेगा. कच्चे लहसुन की कलियां में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है, जिससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है. खासकर कोरोनाकाल में शरीर की इम्युनिटी मजबूत रखना बहुत जरूरी है. इसलिए लहसुन की दो कलियां हर दिन सुबह से जरूर खानी चाहिए.  

लहसुन से ब्लड प्रेशर रहता है नियंत्रित 
लहसुन की कलियां खाने से ही शरीर का ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है. अगर आप हर दिन सुबह से एक गिलास पानी के साथ लहसुन की कुछ कलियां खाते हैं तो इससे आपके शरीर का रक्त संचार सही रहता है. जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को लहसुन खाने की सलाह दी जाती है. 

गैस कब्ज से दिलाता है छुटकारा 
गैस और कब्ज की परेशानी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. लेकिन इस समस्या से खुद को बचाए रखने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है. लहसुन खाने से पेट के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे भूख भी अच्छी लगती है. अगर आप हर दिन सुबह से एक गिलास पानी के साथ लहसुन की महज दो कलियां खाएंगे तो दिनभर आपका पेट ठीक रहेगा और आपको गैस व कब्ज की परेशानी भी नहीं होगी.

ये भी पढ़ेंः एक गिलास दूध में एक चम्मच मिला लीजिए यह चीज, फिर देखिए कमाल

कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल 
लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मददगार रहता है. क्योंकि लहसुन में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसलिए हर दिन सुबह से उठकर लहसुन की कुछ कलियां खाने की सलाह दी जाती है, ताकि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखा जाए. जबकि लहसुन खाने से खून भी साफ रहता है. जिससे शरीर बीमारियों से सुरक्षित रहता है. 

लहसुन खाने से रहते हैं तनावमुक्त 
तनाव आज के वक्त में एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. लेकिन आपको जानकर हैरान होगी कि लहसुन से तनाव को भी दूर करने में मदद करता है. क्योंकि जब भी इंसान को तनाव होता है तो इंसान को बेचैनी और घबराहट होने लगती है. ऐसे में हर दिन सुबह से लहसुन की खाने से शरीर में  एसिड नहीं बनता है जिससे सिरदर्द और तनाव की परेशानी दूर रहती है. तो देखा आपने अगर आप हर दिन सुबह से लहसुन की महज दो ही कलियों का सेवन करते हैं. तो इससे आपका शरीर बहुत स्वस्थ रहेगा. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ेंः स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी लाजवाब है इमली, जानिए इसके पांच चमत्कारी फायदे

WATCH LIVE TV

Trending news