MP के इस जिले में मनाई जाती है अनोखी दीपावली, होती है पाड़ों की टक्कर, हजारों की संख्या में आते हैं लोग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2041699

MP के इस जिले में मनाई जाती है अनोखी दीपावली, होती है पाड़ों की टक्कर, हजारों की संख्या में आते हैं लोग

Nag Diwali: आपने दिवाली के बारे में सुना होगा. देश भर में छोटी दिवाली मनाई जाती है साथ ही साथ बड़ी दिवाली मनाई जाती है. इसके अलावा देव दिवाली मनाई जाती है. लेकिन एमपी में एक अनोखी दिवाली मनाई जाती है, आइए जानते हैं इसके बारे में. 

MP के इस जिले में मनाई जाती है अनोखी दीपावली, होती है पाड़ों की टक्कर, हजारों की संख्या में आते हैं लोग

MP Nag Diwali: आपने दिवाली के बारे में सुना होगा. देश भर में छोटी दिवाली मनाई जाती है साथ ही साथ बड़ी दिवाली मनाई जाती है. इसके अलावा देव दिवाली मनाई जाती है. लेकिन मध्य प्रदेश (MP Nag Diwali News)  में एक ऐसी दिवाली मनाई जाती है जिससे लोग अनभिज्ञ हैं, इस दिवाली का नाम है नाग दिवाली. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

नाग दीपावली 
नाग दीपावली का आयोजन मध्य प्रदेश के शाहपुर नगर के अमरावती के मैदान में किया जाता है. इस दौरान यहां पर पाड़ों की टक्कर होती है. यहां पर पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से भी पाड़ं आते हैं. पाड़ों की टक्कर वाले स्थल को जाली से सुरक्षित किया जाता है.  मैदान के चारों तरफ दर्शकों की भारी भीड़ जमा होती है. पाड़ों की लड़ाई में जीतने वाले को सम्मानित किया जाता है. सबसे ज्यादा देर तक लड़ने वाले पाड़ों को सोने की चेन, फ्रिज, एलइडी टीवी, अलमारी, साइकिल सहित कई बेशकीमती सामान दिए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें: Corona Virus Updates: छत्तीसगढ़ में फिर बढ़े कोरोना के मरीज, पिछले 24 घंटे में सामने आए इतने केस

कब होता है आयोजन 
नाग दीपावली का आयोजन बीते सौ साल सालों से हो रहा है. बता दें कि हर साल दीपावली के दूसरे दिन इसका आयोजन होता था. इस मौके पर देश भर से पाड़वे यहां पर आते हैं और इसमें आपस में टक्कर होती है.  हालांकि साल 2023 में इसका आयोजन चुनाव आचार संहिता के चलते दीपावली पर रोक दिया गया था लेकिन बाद में इसका आयोजन हुआ और मिली जानकारी के अनुसार पता चला था कि पाड़ों कि टक्कर देखने के लिए इसमें लगभग 70 हजार से ज्यादा लोग एकत्रित हुए थे. इसमें 50 से ज्यादा पांडवों ने हिस्सा लिया था. 

लोगों में रहता है उत्साह 
नाग दीपावली के मौके पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह रहता है. साल भर बुरहानपुर शाहपुरा के आस पास के जिलों के अलावा पड़ोसी राज्य के लोगों को भी इसका इंतजार रहता है. दर्शक पाड़वों की लड़ाई को देखने के लिए काफी ज्यादा संख्या में पहुंचते हैं. इसके अलावा यहां पर मेले का भी आयोजन किया जाता है जिसका लुत्फ लोग उठाते हैं. 

Trending news