Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1952053
photoDetails1mpcg

Dhanteras 2023 Shopping: धनतेरस के दिन इन चीजों की खरीदारी होगी बेहद शुभ, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

धनतेरस के दिन सदियों से चली आ रही परंपरा के अनुसार लोग सोने-चांदी के गहने, बर्तन जैसी चीज खरीदते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इनके आलावा कुछ और चीजें भी हैं, जिन्हें धनतरेस के दिन खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. उन चीजों की खरीददारी से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसती है. तो जानते हैं कि ऐसी ही चीजों के बारे में, जिनकी खरीदारी धनतेरस पर बेहद लकी होती है.

पान का पत्ता

1/7
पान का पत्ता

पान के पत्ते मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय होते हैं. ऐसे में धनतेरस के दिन पान का पत्ता खरीदकर मां लक्ष्मी को चढ़ाएं और दीवाली के बाद उसे जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी. 

 

लक्ष्मी चरण

2/7
लक्ष्मी चरण

धनतेरस के दिन लक्ष्मी चरण घर पर लाना शुभ माना जाता है. लक्ष्मी चरण लाना मां लक्ष्मी को अपने घर आने का निमंत्रण देने के समान होता है. एक चरण आप घर के मुख्य दरवाजे पर अंदर की ओर आते हुए लगाएं और एक पूजा के स्थान पर लगाएं.

 

लक्ष्‍मी और गणेश की मूर्ति

3/7
लक्ष्‍मी और गणेश की मूर्ति

धनतेरस के अवसर पर आपको अपने घर में मां लक्ष्‍मी और गणेशजी की मूर्ति अवश्‍य लानी चाहिए. यह मूर्ति मिट्टी की बनी हो ताकि अगले साल इन्हें विसर्जित किया जा सके और फिर नई मूर्ति ला सकें. इस दिन गणेश-लक्ष्‍मी की स्थापना करने से आपके घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

 

झाड़ू

4/7
झाड़ू

धनतेरस पर झाड़ू घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता है. झाड़ू को मां लक्ष्‍मी का प्रतीक माना जाता है. जिस प्रकार  झाड़ू हमारे घर को साफ करती है, उसी प्रकार से मां लक्ष्‍मी हमारे मन के मैल को साफ करके अच्‍छे विचारों से भर देती हैं.

 

खील बताशा

5/7
खील बताशा

धनतेरस के दिन खील बताशे लाना अच्छा होता है. हमेशा नए खील बताशे ही लाना चाहिए. नए खील बताशे लाने से पूरे साल आपके घर में धन-धान्‍य और समृद्धि बनी रहती है.

 

प्रॉपर्टी और वाहन

6/7
प्रॉपर्टी और वाहन

धनतेरस के दिन प्रॉपर्टी और वाहन खरीदना भी बहुत शुभ होता है. धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन प्रॉपर्टी को खरीदना या बेचना अच्छा होता है और वाहन खरीदना भी अच्छा माना जाता है. 

 

 

धनिया

7/7
धनिया

धनतेरस पर धनिया जरूर खरीदें. मां लक्ष्‍मी को धनिया अर्पित करें और थोड़ा सा धनिया अपने धन के स्‍थान पर भी रख दें. धनिए को खुशहाली का प्रतीक माना जाता है. दीपावली के बाद इस धनिए को चाहें तो गाय को भी खिला सकते हैं.