Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1868300
photoDetails1mpcg

Diwali 2023 Holiday Plan: अभी से बनाएं दिवाली का प्लान, छुट्टियों में परिवार के साथ करें इन 5 मंदिरों के दर्शन

Diwali 2023 Holiday Plan: आज हम आपको भारत की उन 5 मंदिरों के बारे में बता रहे हैं. जहां जाकर आप दिपावली के आनंद के साथ ही समृद्ध भारतीय सांस्कृतिक विरासत को देख पाएंगे और आपकी छुट्टियां भी जोरदार होंगी.

दिवाली में क्या करें?

1/8
दिवाली में क्या करें?

दिवाली में क्या करें? दिवाली में आपको चाहिए मंदिरों के दर्शन के लिए जाना चाहिए. इससे आप त्यौहार तो मनाएंगे आपका पर्यटन भी हो जाएगा.

राम मंदिर, उत्तर प्रदेश (Ram Mandir, Uttar Pradesh)

2/8
राम मंदिर, उत्तर प्रदेश (Ram Mandir, Uttar Pradesh)

राम मंदिर, उत्तर प्रदेश (Ram Mandir, Uttar Pradesh)  उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सबसे प्रसिद्ध राम मंदिर को राम जन्मभूमि मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि भगवान राम का जन्म यहीं हुआ था. मंदिर के मुख्य देवता राम लला विराजमान हैं, जो विष्णु के अवतार हैं. मंदिर निर्माण की निगरानी का जिम्मा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पास है.

राम मंदिर, ओडिशा (Ram Mandir, Odisha)

3/8
राम मंदिर, ओडिशा (Ram Mandir, Odisha)

राम मंदिर, ओडिशा (Ram Mandir, Odisha) राम मंदिर, भुवनेश्वर के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है. यह मंदिर अपने सुंदर ऊंचे शिखरों के लिए प्रसिद्ध है, जो विशेष रूप से रात में आश्चर्यजनक लगते हैं. मंदिर में भगवान राम, लक्ष्मण और सीता की छवियां शामिल हैं. रामनवमी, दशहरा, दिवाली और संक्रांति जैसे धार्मिक उत्सवों के दौरान, यह उपासकों से खचाखच भर जाता है.

मीनाक्षी मंदिर, मदुरै (Meenakshi Temple, Madurai)

4/8
मीनाक्षी मंदिर, मदुरै (Meenakshi Temple, Madurai)

मीनाक्षी मंदिर, मदुरै (Meenakshi Temple, Madurai)   यह मंदिर तमिलनाडु के मदुरै में स्थित है और देवी मीनाक्षी को समर्पित है, जो देवी पार्वती की अवतार हैं. विशाल मंदिर परिसर में कई मंदिर, हॉल और बगीचे हैं. यह मंदिर अपनी असाधारण वास्तुकला और जटिल डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है.

जगन्नाथ मंदिर, पुरी (Jagannath Temple, Puri)

5/8
जगन्नाथ मंदिर, पुरी (Jagannath Temple, Puri)

जगन्नाथ मंदिर, पुरी (Jagannath Temple, Puri) ओडिशा के पुरी में स्थित, जगन्नाथ मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है. यह मंदिर सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है और अपने प्रसिद्ध रथ यात्रा उत्सव के लिए जाना जाता है. दिवाली के दौरान इसे दियों की रोशनी से सजाया जाता है और उत्सव कई दिनों तक चलता रहता है.

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी (Kashi Vishwanath Temple, Varanasi)

6/8
काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी (Kashi Vishwanath Temple, Varanasi)

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी (Kashi Vishwanath Temple, Varanasi) यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर वाराणसी में स्थित है. ये देश के प्रमुख मंदिरों में से एक है और दिवाली के दौरान यहां बड़ी संख्या में भक्त पहुंचते हैं. ये अपने वास्तुकला और सुंदर नक्काशी के लिए फेमस है.

7/8

दिवाली का त्यौहार पूरे भारत में धूम धाम से मनाया जाता है. इस दौरान मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. यहां पर्यटन के साथ-साथ आध्यात्म का भी आनंद मिलेगा. आइए जानते हैं भारते के 5 मंदिरों के बारे में.

Holiday For Diwal

8/8
Holiday For Diwal

Holiday For Diwali: दिवाली 2023 की छुट्टी में समृद्ध भारतीय सांस्कृतिक विरासत के देखना चाहते हैं तो आपको रोशनी का त्यौहार मनाने के लिए भारत की खास 5 मंदिरों के दर्शन के लिए जाना चाहिए. आज हम आपकी छुट्टियों की प्लानिंग के साथ ही 5 बड़े फेमस मंदिरों के बारे में बता रहे हैं.