Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2166432
photoDetails1mpcg

Happy Holi 2024: गरियाबंद में महिलाएं बना रहीं हर्बल गुलाल, मार्केट में है खूब डिमांड

Chhattisgarh News: आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं. महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं गरियाबंद जिले के वनांचल में स्थित ग्राम मदनपुर की बिहान से जुड़ी महिलाओं की जो होली में उपयोग के लिए हर्बल गुलाल तैयार कर रही हैं.

 

1/7

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के वनांचल में स्थित ग्राम मदनपुर की बिहान से जुड़ी महिलाएं होली में उपयोग के लिए हर्बल गुलाल तैयार कर रही हैं.

 

2/7

महिलाएं ये गुलाल इसलिए तैयार कर रही हैं, ताकि केमिकल युक्त गुलाल नुकसान न पहुंचाए. महिला समूह की इस पहल से ग्रामीणों को अब तक पहुंच से दूर रहने वाला हर्बल गुलाल उनके बजट में आसानी से उपलब्ध हो सकेगा.

 

3/7

हर्बल गुलाल के निर्माण में लगी ये महिलाएं  बड़ी मात्रा में फूलों की पंखुड़ियों, साग-सब्जियों, पत्तियों से विभिन्न प्रकार के हर्बल गुलाल तैयार कर रही हैं.

 

4/7

यह गुलाल बाजार में हाथों-हाथ बिकता है. दिहाड़ी मजदूरी करने वाली महिलाएं अब घर पर ही हर्बल गुलाल बनाकर हजारों रुपए कमा रही हैं.

 

5/7

इन गुलाल और रंगों को पूरी तरह से केमिकल मुक्त रखा गया है. इन्हें बनाने में किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. 

 

6/7

आपको बता दें कि सब्जी काटने और पीसने का काम करने वाली ये बहनें मदनपुर की वसुंधरा महिला समूह की सदस्य हैं. रंगों के लिए केमिकल की जगह फूलों और सब्जियों के प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

 

7/7

जिला कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने कहा कि महिला समूह द्वारा बनाया जा रहा हर्बल गुलाल एक अच्छी पहल है. केमिकल युक्त गुलाल के उपयोग से संक्रमण का खतरा रहता है. महिला समूहों को जो भी संभव मदद की आवश्यकता होगी जिला प्रशासन उपलब्ध कराने के लिए तैयार है.