Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1812632
photoDetails1mpcg

Tata Tiago में मिलेंगे अब 2 CNG सिलेंडर,  डबल हो जाएगा माइलेज, डिग्गी में ज्यादा सामान भी बनेगा

Tata Tiago CNG: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से CNG कारों की मांग बढ़ रही है, लेकिन सीएनजी कारों की सबसे बड़ी समस्या बूट स्पेस की रहती है. खासतौर पर हैचबैक कारों में सीएनजी किट लगने के बाद बूट स्पेस खत्म हो जाता है. हालांकि, टाटा ने इसका सॉल्यूशन ढूंढ निकाला है. 

1/7

टाटा ने अपनी सीएनजी कारों लिए ट्वीन सीएनजी सिलेंडर की खोज की है, जिसकी वजह से कार का बूट स्पेस बच गया है. असल में टाटा ने एक बड़े सिलेंडर की बजाय 2 छोटे सिलेंडर का इस्तेमाल किया है. इन सिलेंडर को ऐसे जगह प्लेस किया है, जिससे बूट स्पेस बच गया है.

2/7

टाटा ने अपनी सभी सीएनजी कारों को इस टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च कर दिया है. इसमें टाटा टियागो, टाटा टिगौर और टाटा पंच है. हालांकि, पंच को पहली बार सीएनजी के साथ उतारा गया है. यह हाल ही में हुंडई की ओर से लॉन्च की गई एक्सटर को टक्कर देगी. 

3/7

ऑटोमेकर ने इस साल की शुरुआत में अल्ट्रोज़ में नई तकनीक पेश की और चतुराई से फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी टैंक के साथ लॉन्च किया. टाटा की ट्विन-सिलेंडर तकनीक बूट स्पेस के नीचे स्पेयर व्हील के स्थान पर 70 लीटर की क्षमता के दो ईंधन टैंक के साथ आती है. 

4/7

टाटा मोटर्स ने अपनी नई ट्विन-सिलेंडर तकनीक के साथ टियागो और टिगोर iCNG वेरिएंट को देश में लॉन्च किया है. अपडेटेड टाटा टियागो iCNG की कीमत ₹6.55 लाख है, जो XZ NRG CNG वैरिएंट के लिए ₹8.10 लाख तक जाती है.  टाटा टिगोर सीएनजी की कीमत अब ₹7.10 लाख से बढ़कर ₹8.95 लाख हो गई है. सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं.

5/7

टाटा टियागो और टिगोर सीएनजी में 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है. यह इंजन सीएनजी से चलने पर 76 बीएचपी की पावर और 97 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है. इस इंजन को केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. 

6/7

टाटा टियागो और टिगोर सीएनजी भारतीय बाजार में मौजूद मारुति सुजुकी सेलेरियो, मारुति सुजुकी डिजायर और हुंडई ऑरा को टक्कर देती हैं. यह कार अच्छी सेफ्टी और बेहतरीन फीचर्स के साथ आती है. 

7/7

टाटा टियागो और टिगोर iCNG को जनवरी 2022 में लॉन्च किया गया था. कंपनी का कहना है कि उसने लॉन्च के बाद से सीएनजी संस्करणों की 50,000 से अधिक यूनिट बेची हैं, जिससे ऑटोमेकर को समग्र सीएनजी सेगमेंट में 16 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में मदद मिली है.