शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो खा लें यह ताकतवर चीज, कुछ ही समय बाद दिखेगा असर...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh882220

शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो खा लें यह ताकतवर चीज, कुछ ही समय बाद दिखेगा असर...

खजूर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व  (Nutrient Rich) पाए जाते हैं. यहीं कारण रहता है कि रमजान में इफ्तार के दौरान खजूर का इस्तेमाल किया जाता है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: मुस्लिम समुदाय का पवित्र पर्व रमजान का आगाज बहुत जल्द होने वाला है, और रमजान में खजूर को बहुत अहमियत दी जाती है. यहीं वजह है कि दुनियाभर के मुस्लमान खजूर से रोजा खोलना पसंद करते है. वहीं हमारी सेहत के लिए भी खजूर कई तरह से फायदा पहुंचाता है. दुनिया में सबसे अच्छी किस्म की खजूर, जो कई बिमारियों को ठीक करने में मदद करता वह सऊदी अरब के पवित्र शहर मदीना में पाया जाता है. 

छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर ! पंचायत स्तर पर फिर बनेंगे क्वॉरंटीन सेंटर, CM ने दिए निर्देश

बता दें कि खजूर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व  (Nutrient Rich) पाए जाते हैं. यहीं कारण रहता है कि रमजान में इफ्तार के दौरान खजूर का इस्तेमाल किया जाता है. रोजा रखने के बाद शरीर में दिनभर एनर्जी कम होने लगती है, ऐसे में रोजा खोलने के लिए खजूर खाया जाता है, जिससे एनर्जी मिल सके.

हाजमा होता है दुरुस्त
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इफ्तार में खजूर खाने के कई फायदे है, दिन भर जब रोजा में पाचन की क्रिया सुस्त पड़ जाती है तब खूजर भोजन को पचाने में मदद करता है.

तुरंत ताकत देने वाला
खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी.

कई बीमारियों से रक्षा करें
खजूर सर्दी के असर से होने वाली कई बीमारियों से बचाता है. इसके साथ ही यह मस्तिष्क की कमजोरी से छुटकारा दिलाता है और भूलने की बीमारी को दूर करने में भी मददगार होता है.

खून की कमी को करें दूर
खजूर दिल को मजबूती देता है. इसके साथ ही शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया को दूर करता है. इससे सेवन से गुर्दे मजबूत बनते हैं और श्वसन रोगों में उपयोगी होता है.

106 साल की दादी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, लोगों से की ये अपील

खजूर कई पोषक तत्‍वों से भरपूर
अरबों में एक पुरानी कहावत है कि साल में जितने दिन होते हैं, उतने ही खजूर के फायदे रहते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक खजूर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और अन्य पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं. जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है.

हड्डियों की मजबूती के लिए
खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है. इनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है.

WATCH LIVE TV

Trending news