Tokyo Olympic 2021: खेलों का महाकुंभ आज से शुरू, जानिए इसके Interesting Facts

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic Games 2021) में भारत की ओर से 127 खिलाड़ी भाग लेंगे, जो कि अभी तक का भारत का सबसे बड़ा दल है.

Tokyo Olympic 2021: खेलों का महाकुंभ आज से शुरू, जानिए इसके Interesting Facts

Tokyo Olympic Games 2021: खेलों के महाकुंभ, ओलंपिक की आज जापान की राजधानी टोक्यो में शुरुआत होने जा रही है. कोरोना महामारी के चलते ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympic Games 2021) का आयोजन एक साल की देरी से हो रहा है. इससे पहले साल 1964 में भी जापान के टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन हो चुका है. 32वीं बार ओलंपिक खेल होने जा रहे हैं लेकिन इस बार की खासियत ये है कि इस बार दर्शक नदारद रहेंगे. दरअसल कोरोना महामारी के चलते जापान की सरकार ने यह फैसला किया है. ओलंपिक का आयोजन अपने आप में ही बेहद खास होता है लेकिन हम टोक्यो ओलंपिक से जुड़ी कुछ और खास बातें आपको बता रहे हैं. 

ये हैं टोक्यो ओलंपिक गेम्स के Interesting Facts
टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic 2021) में 5 नए गेम्स को शामिल किया गया है. इनमें सर्फिंग, स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग, कराटे और बेसबाल शामिल हैं. 

टोक्यो ओलंपिक में भारत की ओर से 127 खिलाड़ी भाग लेंगे, जो कि अभी तक का भारत का सबसे बड़ा दल है.

टोक्यो ओलंपिक के शुभंकर को मिराइतोवा और सोमाइटी नाम दिया गया है. जापानी शब्द मिराइतोवा में मिराइ का अर्थ भविष्य और तोवा का अर्थ अनंत काल होता है. 

कोरोना महामारी के चलते एक साल की देरी होने से जापान को ओलंपिक खेलों पर 3 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त खर्च करना पड़ा है. जापान ने ओलंपिक खेलों के आयोजन पर कुल 15.4 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं. 

टोक्यो ओलंपिक में प्रायोजकों से 3.3 बिलियन डॉलर की कमाई हुई है, जो अभी तक प्रायोजकों से होने वाली सबसे ज्यादा कमाई है. 

विभिन्न ओपिनियन पोल में पता चला है कि जापान की जनता ओलंपिक गेम्स को लेकर नाखुश है. हालांकि आयोजकों को लगता है कि जैसे ही गेम्स आगे बढ़ेंगे, वैसे ही लोगों के विचार बदल जाएंगे.

टोक्यो ओलंपिक गेम्स में दिए जाने वाले सोने, चांदी और कांस्य पदक रिसाइकिल इलेक्ट्रोनिक्स से बनाए गए हैं. 5000 मेडल 78,985 टन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को रिसाइकिल करके बनाए गए हैं. इन इलेक्ट्रिकल डिवाइस में डिजिटल कैमरा, लैपटॉप, गेम्स और 62 लाख मोबाइल फोन्स शामिल हैं.

ओलंपिक का सीधा प्रसारण देखने के लिए दर्शकों को सोनी टेन 1 (एचडी/एसडी), सोनी टेन 2 (एचडी/एसडी) चैनल्स पर जाना होगा. साथ ही सोनी टेन (एचडी/एसडी) हिंदी पर भी ओलंपिक खेलों का सीधा प्रसारण देखा जा सकता है. दूरदर्शन के साथ ही सोनी लिव पर खेलों का सीधा प्रसारण देखा जा सकता है. 

टोक्यो ओलंपिक खेलों में 33 प्रतिस्पर्धाएं और 339 इवेंट होंगे. 

टोक्यो ओलंपिक में उत्तर कोरिया ने भाग नहीं लिया है. बीती 6 अप्रैल को उत्तर कोरिया ने ओलंपिक खेलों से बाहर रहने का ऐलान किया था. 

टोक्यो ओलंपिक के लिए जापान सरकार ने आपातकाल लगा रखा है, जो पूरे ओलंपिक खेलों के दौरान जारी रहेगा.

ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में 900 लोग शामिल होंगे, जिनमें अधिकारी और पत्रकार शामिल हैं. अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन भी उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगी. 

ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकोम और पुरुष हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह भारत के ध्वजवाहक होंगे. उद्घाटन समारोह में भारतीय दल से 26 सदस्य शामिल होंगे.