व्हाट्सएप ने 23 लाख अकाउंट बैन किए, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1333776

व्हाट्सएप ने 23 लाख अकाउंट बैन किए, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

व्हाट्सएप (Whatsapp) में जुलाई महीने में 23 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट को बैन कर दिया है. कंपनी का कहना है कि यूजर्स से मिली शिकायतों के आधार पर ही अकाउंट्स को बैन किया जाता है.

व्हाट्सएप ने 23 लाख अकाउंट बैन किए, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

नई दिल्लीः व्हाट्सएप ने जुलाई महीने में 23 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट को बैन कर दिया है. इस बात का खुलासा  व्हाट्सऐप द्वारा जारी जुलाई 2022 की मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट में हुआ है . इनमें से 14 लाख अकाउंट वो हैं जिन्हें प्रोएक्टिवली बैन कर दिया गया था. यानी इन अकाउंट्स को बैन करने के लिए यूजर्स से कोई रिपोर्ट भी नहीं ली गई है. कंपनी का कहना है कि यूजर्स से मिली शिकायतों के आधार पर ही अकाउंट्स को बैन किया जाता है. बता दें कि व्हाट्सएप ने पिछले 5 महीनें में लगभग 1 करोड़ अकाउंट को बैन किया है.

क्यों बैन किए अकाउंट ?

व्हाट्सएप के मुताबिक जो अकाउंट फेक न्यूज, अभद्रता और अश्लील फोटो या वीडियो भेजते हैं तो उन्हें बैन कर दिया जाता है. यह फैसला यूजर्स से मिली शिकायतों के आधार पर ही लिया जाता है. कंपनी के कहना है कि सभी को आईटी के नियमों का पालन करना अनिवार्य है. हालांकि यह कोई नई बात नहीं है. व्हाट्सएप हर महीनें अकाउंट्स को बैन करता है. आंकड़ों की माने तो कंपनी ने पिछले 5 महीनें में लगभग 1 करोड़ अकाउंट को बैन किया है. 

मिडिल क्लास को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 5 लाख तक का इलाज मिलेगा मुफ्त

आप भी कर सकते हैं शिकायत

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने जुलाई महीने में से 2.7 करोड़ से ज्यादा पोस्ट्स को हटाया हैं. कंपनी ने हिंसक और ग्राफिक कंटेंट के 1.73 करोड़ स्पैम पोस्ट और 23 लाख पोस्ट को हटा दिया है. ऐसा करना आईटी नियमों के तहत अनिवार्य है. अगर किसी ने आपके साथ अभद्रता की है या आपको अश्लील मैसेज भेजे हैं तो आप भी उसके अकाउंट्स को रिपोर्ट कर सकते हैं. जब आप किसी यूजर को रिपोर्ट करते हैं, तो आपको चैट के आखिरी 5 मैसेज दिखाने होते है. फिलहाल भारत में व्हाट्सएप के 48 करोड़ से जयादा यूजर्स हैं.

पते की खबर: MPPSC DSP रेडियो परीक्षा की तारीख जारी, इस तरह डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

Trending news