Maharashtra Politics: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को अपने फैसले से हर किसी को हैरान कर दिया. उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. पवार ने मुंबई में कार्यकर्ताओं के बीच इसका ऐलान किया. हालांकि एनसीपी कार्यकर्ता शरद पवार से फैसला वापस लेने की मांग कर रहे हैं. वे उनके समर्थन में नारेबाजी कर रहे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुप्रिया सुले ने की थी ये भविष्यवाणी


शरद पवार का इस्तीफा महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा भूचाल लाने वाला माना जा रहा है. उनकी बेटी सुप्रिया सुले ने हाल ही में अगले 15 दिनों में 'दो राजनीतिक भूचाल' आने के संकेत दिए थे. सुले ने कहा कि 'दो राजनीतिक भूचाल आएंगे', एक नई दिल्ली में और दूसरा महाराष्ट्र में. अब ये माना जा रहा है कि सुले की एक भविष्यवाणी तो सच साबित हो गई जो महाराष्ट्र में हुई. अब देखना है कि दूसरा भूचाल कब आएगा. 


शरद पवार का इस्तीफा ऐसे मौके पर आया है जब उनके भतीजे अजित पवार को लेकर खबरें चल रहीं कि वह बीजेपी के साथ हाथ मिलाकर एक नया 'राजनीतिक भूकंप' लाएंगे. हालांकि पवार ने उन अटकलों का खारिज कर दिया था.  शरद पवार ने कहा था कि अजीत पवार के बयान में कोई सच्चाई नहीं है, उन्होंने आज विधायकों की कोई बैठक नहीं बुलाई है, हम सभी एनसीपी को मजबूत करने के लिए एकजुट होकर काम कर रहे हैं. 


शरद पवार ने क्या कहा?


शरद पवार ने मंगलवार को अपनी आत्मकथा, 'लोक मझे संगाई - राजनीतिक आत्मकथा' के विमोचन के दौरान अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की. अपनी पत्नी प्रतिभा के साथ 82 वर्षीय पवार ने कहा, मुझे पता है कि कब रुकना है.मैंने राकांपा के वरिष्ठ नेताओं की एक समिति गठित की है, जो अगले अध्यक्ष के बारे में फैसला करेगी.


हालांकि, तीन और वर्षों के लिए राज्यसभा सदस्य ने आश्वासन दिया कि वह पिछले 55 वर्षों की तरह सामाजिक-राजनीति के माध्यम से सार्वजनिक जीवन में सक्रिय रहेंगे. उनकी घोषणा को झटके के साथ स्वागत किया गया, कई लोग फूट-फूट कर रोने लगे और उनके समर्थन में कई पार्टी कार्यकर्ताओं ने पवार से अपना फैसला वापस लेने की अपील की क्योंकि देश को उनकी जरूरत है.