Monsoon City Wise Date: देश के कई इलाकों में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है. दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, यूपी में आसमान से आग बरस रही है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने राहत भरी खबर दी है. केरल में मानसून की दस्तक हो चुकी है. मानसून के दस्तक से केरल के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है. आईएमडी ने केरल में बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया है. आइये जानते हैं केरल के बाद देश के अन्य राज्यों में मानसून वाली बारिश कब होगी?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केरल में भारी बारिश


दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल में दो दिन पहले ही दस्तक दे चुका है. अब यह तेज होता जा रहा है. राज्य के कई हिस्सों में लगातार भारी बारिश हो रही है. दक्षिण और मध्य केरल के कई इलाकों में बारिश के चलते भूस्खलन, पेड़ उखड़ने और जलभराव की घटनाएं सामने आईं हैं. कोट्टायम, इडुक्की और त्रिशूर में भारी बारिश के कारण जलभराव के साथ यातायात प्रभावित हुआ है. बारिश इतनी हो रही है कि आईएमडी को रिशूर के मध्य जिले और मलप्पुरम और कोझिकोड के उत्तरी जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करना पड़ा. वहीं, इडुक्की, पलक्कड़ और वायनाड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने केरल के छह जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.


दिल्ली में कब आएगा मानसून?


केरल में मानसून पहुंचने का मतलब यह है कि आपके भी शहर में बारिश का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मानसून 27 जून से राष्ट्रीय राजधानी में दस्तक दे सकता है. वैसे दिल्ली और एनसीआर में बीते कुछ दिनों में बारिश देखने को मिली है. तेज आंधी-तूफान के साथ आने वाले दिनों में भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है.


मुंबई में मानसून


मीडिया रिपोर्ट में आईएमडी के हवाल से बताया गया है कि मुंबई में 10 जून से मानसून की बारिश शुरू होने की संभावना है. मानसून अंडमान में प्रवेश कर चुका है और 10 से 11 जून के बीच मुंबई पहुंचने की उम्मीद है. आमतौर पर, मानसून 11 जून को मुंबई पहुंचता है, हालांकि, पिछले साल चक्रवात बिपरजॉय के कारण इसमें दो सप्ताह की देरी हुई थी.


बेंगलुरु में मानसून


आईएमडी ने कर्नाटक की राजधानी में 13 या 14 जून तक मानसून के आने की भविष्यवाणी की है. राज्य में जून के पहले सप्ताह में बारिश शुरू होने का अनुमान है. आईएमडी बेंगलुरु के मुताबिक मानसून पहले ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तक पहुंच चुका है. मानसून के 6 या 7 जून तक कर्नाटक तट पर पहुंचने का अनुमान है.


पश्चिम बंगाल में मानसून


चक्रवाती तूफान रेमल के बाद पश्चिम बंगाल इस समय तबाही से जूझ रहा है. 'रेमल' ने छतों, झोपड़ियों से लेकर पेड़ों के उखड़ने और बिजली के खंभों को गिराने तक का कहर बरपाया है. चक्रवात के चलते कोलकाता सहित राज्य के कई हिस्सों में काफी समस्याएं पैदा हुईं. रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल में मानसून 10 से 29 जून के बीच दस्तक दे सकता है. हालांकि केरल और दक्षिण बंगाल में मानसून की शुरुआत की तारीख के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है, लेकिन आमतौर पर दोनों के बीच 10 दिनों का अंतर गिना जाता है.


-आईएमडी के अनुसार अगले 2-3 दिनों के दौरान लक्षद्वीप क्षेत्र और केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.


-आईएमडी ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 15 जून को गुजरात में दस्तक देगा. अगले सात दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा और अगले दो दिनों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में तेज हवाएं चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है.


-अगले कुछ दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.


-अगले कुछ दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और तेज़ हवाएं चलने की भविष्यवाणी की गई है.


-1-3 जून के दौरान मध्यप्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में भी इसी तरह की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है.


-31 मई से 2 जून के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होगी.


-1-3 जून के दौरान तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में भी भारी बारिश होगी.


-आईएमडी ने 30 मई से 1 जून के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान लगाया है.


-आईएमडी के अनुसार, 3 जून तक सभी भारतीय राज्यों में बारिश और आंधी-तूफान आएगा.