Omar Abdullah LG Meeting News: जम्मू कश्मीर असेंबली चुनाव में बंपर जीत दर्ज करने के बाद उमर अब्दुल्ला ने आज शाम को श्रीनगर के राजभवन में जाकर एलजी मनोज सिन्हा को सरकार गठन के लिए दावा पेश किया. इससे पहले जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा के नेतृत्व में नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने उमर अब्दुल्ला को समर्थन पत्र सौंपा. असेंबली में कांग्रेस के 6 विधायक जीतकर आए हैं. जबकि NC के 42 विधायक जीते हैं. इससे पहले 4 निर्दलीय विधायक भी  नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को अपने समर्थन का ऐलान कर चुके हैं. इसके साथ ही उमर अब्दुल्ला को 52 विधायकों का समर्थन मिल चुका है. जबकि सरकार गठन के लिए 48 विधायकों की जरूरत है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैंने एलजी से मुलाकात कर अनुरोध पत्र सौंपा


एलजी से मिलने के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और सीएम उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा, 'मैंने आज एलजी से मुलाकात की. इस दौरान मैंने उन्हें कांग्रेस, AAP और निर्दलीय विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा. मैंने एलजी से शपथ ग्रहण समारोह के लिए तारीख तय करने का आग्रह किया, जिससे सरकार स्मूथ तरीके से अपना काम शुरू कर सके.' 



हम बुधवार को शपथ ग्रहण करना चाहेंगे- उमर अब्दुल्ला


उमर अब्दुल्ला ने कहा, 'चूंकि प्रदेश में फिलहाल केंद्र का शासन है. इसलिए सरकार गठन के लिए यह एक लंबा प्रोसेस होगा. हमारे अनुरोध पत्र को एलजी राष्ट्रपति भवन भेजेंगे. फिर वहां से सलाह के लिए उन्हें गृह मंत्रालय भेजा जाएगा. एलजी ने हमसे कहा है कि इन कामों में 2-3 दिनों का वक्त लग सकता है. अगर मंगलवार तक यह प्रक्रिया निपट जाते है तो हम बुधवार को शपथ ग्रहण करना चाहेंगे. मैं सभी से एक बात स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि इस सरकार में जम्मू को इग्नोर नहीं किया जाएगा.'


हमने समर्थन के लिए कोई शर्त नहीं रखी- कांग्रेस


इससे पहले तारिक हामिद कर्रा के साथ उमर अब्दुल्ला से मिलने गए कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव गुलाम अहमद मीर ने कहा कि हमारा यह समर्थन बिना किसी शर्त के है. हमने अब्दुल्ला से कोई मांग नहीं रखी है. दोनों पार्टियों का गठबंधन चुनाव से पहले का है. यह समर्थन पत्र सौंपना एक औपचारिकता थी, जिसे पूरा किया गया. 


बड़े नेताओं का हो सकता है जमावड़ा


सूत्रों के मुताबिक बीजेपी की तरह एनसी और कांग्रेस मिलकर शपथ ग्रहण समारोह पर बड़ा जलसा करने की तैयारी में हैं. इस समारोह में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हो सकते हैं. इसके साथ ही उमर अब्दुल्ला इस शपथ ग्रहण समारोह में इंडी गठबंधन के बड़े नेताओं को भी श्रीनगर में आमंत्रित कर सकते हैं.