Parliament Session: राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद अब संसद में बहस का असली रंग देखने को मिलेगा. इसी कड़ी में इंडिया गठबंधन के विभिन्न दलों ने संसद में अपनी रणनीति तय करने के लिए गुरुवार को एक अहम बैठक की. यह बैठक कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई. विपक्षी दल महंगाई, रेल हादसा, पेपर लीक व मणिपुर की हिंसा के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में सरकार से जवाब मांगेंगे.


कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर हुई बैठक


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर हुई बैठक में राहुल गांधी, शरद पवार, डेरेक ओ ब्रायन, संजय राउत, संदीप पाठक समेत विभिन्न पार्टियों के नेता शामिल हुए. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा कराए गए 66 भर्ती परीक्षाओं में कम से कम 12 में पेपर लीक और धांधली हुई है. इससे 75 लाख से अधिक युवा प्रभावित हुए हैं. रोजमर्रा की खान-पान की चीजों के दाम दिन-दोगुनी, रात-चौगुनी गति से बढ़ गए हैं. मणिपुर में 13 महीनों से लगातार हिंसा चल रही है. 


जनता के मुद्दों एवं अधिकारों की लड़ाई


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भीषण रेल दुर्घटना और ट्रेनों में यात्रियों की दुर्दशा हुई है. इंडिया गठबंधन के नेता इन्हीं मुद्दों को संसद की दोनों सदनों में उठाएंगे. बैठक के उपरांत राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन में शामिल सभी दलों के फ्लोर लीडर्स की बैठक में सम्मिलित हुआ. हम सभी एकजुटता के साथ सदन में जनता के मुद्दों एवं अधिकारों की लड़ाई लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं.


वहीं, कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का कहना है कि क्या भारत की संसद में 'जय संविधान' नहीं बोला जा सकता? संसद में सत्ता पक्ष के लोगों को असंसदीय और असंवैधानिक नारे लगाने से नहीं रोका गया, लेकिन विपक्षी सांसद के 'जय संविधान' बोलने पर आपत्ति जताई गई. चुनावों के दौरान सामने आया संविधान विरोध अब नए रूप में सामने है, ​जो हमारे संविधान को कमजोर करना चाहता है.


सरकार ने भी पूरी तैयारी कर रखी


इधर सरकार ने भी पूरी तैयारी कर रखी है. सरकार NEET समेत तमाम मुद्दों पर संसद में जवाब देने को तैयार है. अगर विपक्ष राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस के दौरान  नीट का मुद्दा उठाएगा तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बहस के दौरान हस्तक्षेप करेंगें और सवालों का जवाब देंगें. 2 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा में जवाब देंगे और 3 जुलाई को राजयसभा में PM मोदी जवाब देंगे. agency input