PM Modi QUAD Summit UNGA Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीकेंड पर सुबह सवेरे अमेरिका की तीन दिन की यात्रा पर रवाना हो गए. पीएम मोदी (PM Modi) के विदेश दौरे के कुछ खास आकर्षणों की बात करें तो मोदी QUAD लीडर्स समिट में शामिल लेंगे. वो संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे. हर बार की वह इस बार भी अमेरिका दौरे में भी प्रवासी भारतीयों के साथ अपने मन की बात करेंगे. आइए उनके इस दौरे के बारे में आपको सबकुछ विस्तार से बताते हैं. पीएम मोदी ने अपने दौरे की जानकारी देते हुए एक्स पर लिखा- 'मैं राष्ट्रपति बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करूंगा, वहीं न्यूयॉर्क की एक समिट में हिस्सा लूंगा. मैं शहर में एक सामुदायिक कार्यक्रम को भी संबोधित करूंगा.' 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Modi U.S. visit PM's schedule: मोदी का अमेरिका दौरा


यहां पीएम मोदी की राज्यों की यात्रा के प्रमुख एजेंडे के बात करें तो मोदी क्वाड समिट और  भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री डेलावेयर में छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसकी मेजबानी 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अपने गृहनगर में कर रहे हैं. भारत 2025 में क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करेगा. क्वाड में चार देश आस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका शामिल हैं.


ये भी पढ़ें- कहां है वो लैब जिसकी रिपोर्ट पर देश करता है भरोसा, तिरुपति वाले प्रसाद के लड्डू में चर्बी वाले घी का खुलासा यहीं हुआ


इसके अलावा, वो AI, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच अब अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख अमेरिकी-आधारित कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत करेंगे. वो भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने के लिए सक्रिय विचारकों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करेंगे. ⁠23 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क में UNGA में 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' को संबोधित करेंगे.


क्या अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे पीएम मोदी? 


पीएम मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात की खबरों पर विदेश मंत्रालय ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया है. विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा, 'हम हर दृष्टिकोण से देख रहे हैं कि हमारे पास कितना समय है और हम किसके साथ बैठक कर सकते हैं? हम आपको बैठकों के बारे में अपडेट करते रहेंगे.' मोदी ट्रंप मुलाकात का सवाल अचानक उस समय पब्लिक डोमेन में आकर वायरल हो गया जब हाल ही में ट्रंप ने अपनी चुनावी रैली में कहा था कि वो एक शानदार नेता पीएम मोदी से मिलना चाहते हैं.


ये भी पढ़ें- एक राजा ने फौज को बीच में रोककर कर ली शादी... वरना आज भारत का हिस्सा होता चीन