PM Modi speech @ G-20: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत भाषण के साथ भारत की अध्यक्षता में जी-20 समिट की शुरुआत हो गई है. पीएम मोगी ने अपने संबोधन में 140 करोड़ देशवासियों समेत पूरी दुनिया को अहम संदेश दिया है. मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए देश का नाम लेते समय ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल किया. वहीं उनकी सामने रखे बोर्ड में 'भारत' लिखा था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोरक्को भूकंप के बाद आपदा पीड़ित देश को मदद का भरोसा


पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत अफ्रीकी देश में आए भीषण भूकंप का जिक्र करते हुए की. पीएम मोदी ने इस आपदा पर दुख जताते हुए मृतकों को श्रद्धांजलि दी. वहीं पीड़ित परिजनों के प्रति अपनी संवेदना को जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुख की इस घड़ी में पूरी दुनिया मोरक्को के साथ है, हम हर संभव मदद करने को तैयार हैं.


सदियों पुरानी समस्याएं अब जवाब मांग रही हैं: PM Modi


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कोविड-19 महामारी के बाद दुनिया विश्वास की कमी से जूझ रही है तथा युद्ध ने इसे और गहरा कर दिया है. हम ऐसे दौर में जी रहे हैं, जब सदियों पुरानी समस्याएं जवाब मांग रही हैं, हमें मानव-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने की जरूरत है.


भारत मंडपम-महाशक्तियों का संगम


भारत मंडपम में दुनिया के बड़े-बड़े नेता वैश्विक समस्याओं पर मंथन कर रहे हैं. पहले सत्र की थीम 'वन अर्थ' है. जो सुबह करीब 10:30 बजे शुरू होने के बाद दोपहर 1:30 बजे तक चलेगा. पहले सेशन 'वन अर्थ' के मंथन के बाद बाद वर्किंग लंच होगा. वहीं दोपहर 3:00 बजे से 4:45 बजे तक भारत मंडपम के लेवल 2 के समिट हॉल में दूसरा सत्र 'वन फैमिली' (एक परिवार) होगा. इसके बाद नेता और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख होटलों में लौटेंगे और 7:00 बजे से रात 8:00 बजे तक रात्रिभोज होगा. वहीं रात 8:00 बजे से 9:15 बजे तक रात के खाने पर बातचीत होगी. इसके बाद वे सभी साउथ या वेस्ट प्लाजा से होटलों के लिए प्रस्थान करेंगे.