नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज पश्चिम बंगाल और असम के दौरे  पर रहेंगे. दोनों ही चुनावी राज्यों में पीएम मोदी कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे और तोहफों की सौगात देंगे. पिछले 16 दिनों में पीएम मोदी दूसरी बार असम (Assam) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) जा रहे हैं. इस बात की जानकारी स्वयं प्रधानमंत्री नेरंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी है. चुनावों के लिहाज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बंगाल और असम दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. 


पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी. उन्होंने लिखा, 'रविवार शाम मैं पश्चिम बंगाल के हल्दिया में रहूंगा. वहां एक कार्यक्रम में बीपीसीएल द्वारा बनाए गए एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल को देश को समर्पित करूंगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा प्रोजेक्ट के तहत बनाए गए डोभी-दुर्गापुर नेचुरल गैस पाइपलाइन को भी देश को समर्पित करूंगा '. उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा, 'हल्दिया रिफाइनरी के दूसरे यूनिट की आधारशिला भी रखी जाएगी. इसके अलावा हल्दिया के रानीचक में एनएच 41 पर बने 4 लेन रोड-फ्लाइओवर का भी उद्घाटन किया जाएगा'.
 




पीएम मोदी ने असम के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए ट्वीट किया है, 'मैं असम के लोगों के बीच रहूंगा. सोनितपुर जिले के धेकियाजुली में 'असोम माला' कार्यक्रम को लॉन्च किया जाएगा, जो राज्य के सड़क इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करेगा. इस पहल से असम की आर्थिक प्रगति में योगदान मिलेगा और कनेक्टिविटी में सुधार होगा.' एक अन्य ट्वीट में पीएम ने बताया, 'बिश्वनाथ और छाराइदो में मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल की नींव रखी जाएगी. यह असम में हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करेगा. पिछले कुछ सालों में असम ने हेल्थकेयर में तेजी से विकास किया है. इससे न केवल असम को बल्कि पूरे नॉर्थ ईस्ट को फायदा हुआ है.'


बंगाल तैयार, प्रधानमंत्री का इंतजार


पश्चिम बंगाल का हल्दिया प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए तैयार हो चुका है. प्रधानमंत्री मोदी का हल्दिया दौरा सिर्फ बंगाल के लिए ही नहीं बल्कि पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए फायदेमंद साबित होने वाला है. हल्दिया दौरे पर पीएम मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें- 


- दुर्गापुर-डोभी (गया) नैचुरल गैस सप्लाई करने वाली 347 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का उद्घाटन
- हल्दिया में भारत पेट्रोलियम के नए LPG इंपोर्ट टर्मिनल का उद्घाटन 
- हल्दिया में ही इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के रिफाइनरी यूनिट का शिलान्यास 
- और हल्दिया पोर्ट से कोलघाट के बीच 1400 मीटर लंबे फ्लाईओवर का उद्घाटन शामिल है 
- इन सभी परियोजनाओं की कुल लागत 4500 करोड़ रुपए से ज्यादा है  


1400 मीटर लंबा ये फ्लाइओवर हल्दिया पोर्ट को कोलाघाट से जोड़ने वाली सड़क पर बनाया गया है. इस फ्लाइओवर के बनने से हल्दिया पोर्ट से निकलने वाली गाड़ियों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने इसे 190 करोड़ रुपए में तैयार किया है. पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से गया के पास डोभी तक बनाए गए नैचुरल गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे. इस पाइपलाइन की लंबाई 347 किलोमीटर है. इसे 2433 करोड़ की लागत से GAIL ने बनाया है. गैस पाइपलाइन से बंगाल, झारखंड, बिहार के शहरों में पाइप से घरों में गैस सप्लाई आसान हो जाएगी. साथ ही कई फैक्ट्रियों को भी इस पाइपलाइन के जरिए गैस सप्लाई की जाएगी. हल्दिया पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा औद्योगिक केंद्र है. हल्दिया को बंगाल का एनर्जी हब भी कह सकते हैं. आज पीएम रेंद्र मोदी गैस और ऑयल से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. 


यह भी पढ़ें: Amit Shah आज जाएंगे महाराष्ट्र, शिवसेना के गढ़ में करेंगे मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन


इस गैस प्लांट की क्षमता 20 लाख मीट्रिक टन है. यहां से LPG गैस की सप्लाई बंगाल और उसके आसपास के राज्यों के बॉटलिंग प्लांट में की जाएगी. इस प्लांट को बनाने में 1100 करोड़ की लागत आई है. ये इंपोर्ट टर्मिनल बेहद हाईटेक है. यहां एक कंट्रोल रूम तैयार किया गया है, जहां से बैठकर पूरे प्लांट की निगरानी की जा सकेगी. पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के घरों तक रसोई गैस पहुंचाने का ये सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है. करीब 2 करोड़ लोगों तक इस प्लांट के जरिए रसोई गैस पहुंचेगी. इसके अलावा प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल रिफाइनरी की यूनिट के विस्तार का भी शिलान्यास करेंगे. नई यूनिट के तैयार होने से ल्यूब्रिकेंट ऑयल का इंपोर्ट कम होगा. जिससे 1400 करोड़ रुपए की बचत होगी. नई यूनिट के बनने के बाद करीब 2000 लोगों को रोजगार मिलेगा. 


यह भी पढ़ें: विदेशी हस्तियों के ट्वीट पर विदेश मंत्री S. Jaishankar का बयान, टूलकिट से बहुत कुछ सामने आया


ममता को न्योता, आने से इनकार


विकास से जुड़ी परियोजनाओं के अलावा पीएम मोदी हल्दिया में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. हल्दिया दक्षिण बंगाल में आता है और ये टीएमसी का गढ़ माना जाता है. माना जा रहा है कि विकास परियोजना के शिलान्यास के साथ-साथ पीएम मोदी हल्दिया से चुनावी शंखनाद भी करेंगे. पश्चिम बंगाल प्रभारी बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय हल्दिया में पीएम मोदी की रैली की तैयारियों में जुटे हुए हैं. सबसे खास बात ये है कि हल्दिया में कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी न्योता भेजा गया है. 23 जनवरी को विक्टोरिया मेमोरियल पर जय श्री राम के उद्घोष से नाराज ममता इस बार पीएम के कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी. 


चढ़ेगा राजनीतिक पारा


पीएम मोदी पिछले 16 दिनों में दूसरी बार बंगाल जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल में  बीजेपी (BJP) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के बीच छिड़े घमासान के बीच पीएम मोदी का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है. पीएम के इस दौरे के बाद पश्चिम बंगाल का राजनीतिक पारा चढ़ने के और आसार हैं. इससे पहले 23 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी कोलकाता पहुंचे और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए थे. इस दौरान ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने भी पीएम के साथ मंच साझा किया था. इसी दौरान कुछ लोगों ने जय श्री राम का नारा लगाए जाने के बाद ममता बनर्जी ने भाषण देने से इनकार कर दिया था, जिसपर काफि विवाद हुआ.


यह भी पढ़ें: Sharad Pawar ने दी Sachin Tendulkar को नसीहत, 'अपने क्षेत्र से अलग विषय पर बोलने में बरतें सावधानी'


'परिवर्तन यात्रा' चालू


दूसरी तरफ पीएम मोदी की दौरे से एक दिन पहले ही पश्चिम बंगाल सरकार से एक बार फिर टकराव मोल लेते हुए भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को प्रदेश में अपनी पार्टी की ‘परिवर्तन यात्रा’ को पुलिस की अनुमति के बगैर झंडी दिखाकर रवाना किया और कहा कि लोगों ने विधान सभा चुनावों में ममता बनर्जी की सरकार को 'टा-टा' कहने का मन बना लिया है. उन्होंने तृणमूल कांग्रेस (TMC) सरकार पर प्रशासन के राजनीतिकरण और पुलिस के अपराधीकरण का भी आरोप लगाया. अपने एक दिन के दौरे पर इस चुनावी राज्य में पहुंचे भाजपा अध्यक्ष का हर जगह 'जय श्रीराम' के नारे के साथ स्वागत हुआ और नड्डा ने इसे भारत की सांस्कृतिक पहचान से जोड़ते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा.


LIVE TV