Yogi Adityanath government: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अपने एक आदेश को लेकर चर्चा में है जिसमें बताया गया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे फॉलोवर्स और व्यूज वाले लोगलाखों रुपये घर बैठे कमा सकते हैं. इसको लेकर विपक्ष ने पलटवार किया है. इसी कड़ी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने तीखा निशाना साधा है. प्रियंका ने सोशल मीडिया पर तंज भरे लहजे में लिखा कि तुम दिन को कहो रात तो रात, वरना हवालात. उन्होंने डिजिटल मीडिया पॉलिसी और शिक्षक भर्ती जैसे मुद्दे पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की खिंचाई की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में प्रियंका गांधी ने गुरुवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा कि जो तुमको हो पसंद, वही बात कहेंगे 'तुम दिन को अगर रात कहो, रात कहेंगे'. उप्र सरकार की सोशल मीडिया पॉलिसी में न्याय मांग रही महिलाओं की आवाजें किस श्रेणी में आएंगी? 69,000 शिक्षक भर्ती आरक्षण घोटाले में उठने वाले सवाल किस श्रेणी में आएंगे?


प्रियंका गांधी ने तंज कसा


इतना ही नहीं बीजेपी में अंदरूनी मतभेद की सुगबुगाहट पर भी प्रियंका गांधी ने तंज कसा है. उन्होंने लिखा कि बीजेपी नेताओं-विधायकों द्वारा बीजेपी सरकार की पोल-पट्टी खोलना किस श्रेणी में आएगा? ये सच को दबाने का एक और तरीका है. क्या बीजेपी लोकतंत्र और संविधान को कुचलने से ज्यादा कुछ सोच ही नहीं सकती ?'


योगी सरकार नई डिजिटल मीडिया नीति लेकर आई


मालूम हो किउत्तर प्रदेश की योगी सरकार नई डिजिटल मीडिया नीति लेकर आई है. इसमें किसी भी 'आपत्तिजनक सामग्री' को ऑनलाइन डालने पर कानूनी कार्रवाई का प्रावधान भी किया गया है. सरकार ने कहा है कि 'आपत्तिजनक सामग्री'अपलोड किए जाने की स्थिति में संबंधित सोशल मीडिया ऑपरेटरों, प्रभावशाली व्यक्तियों, फर्म या एजेंसी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.


 2 से 8 लाख रुपये घर बैठे


वहीं योगी सरकार की इस नई पॉलिसी के तहत राज्य सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित कंटेट वीडियो, ट्वीट, पोस्ट, रील प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. अगर इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे फॉलोवर्स और व्यूज आते हैं तो इसके जरिए 2 से 8 लाख रुपये घर बैठे कमाया जा सकता है.


फॉलोअर्स के आधार पर 4 श्रेणियों में बांटा


नई डिजिटल मीडिया नीति के तहत एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब को सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स के आधार पर 4 श्रेणियों में बांटा गया है. जिसमें एक्स, फेसबुक और इंस्टाग्राम धारक 5 लाख रुपए, 4 लाख रुपये, 3 लाख रुपए और 2 लाख रुपए प्रति महीने कमा सकेंगे. जबकि यूट्यूब पर वीडियो, शॉर्ट्स, पॉडकास्ट भुगतान के लिए 8 लाख रुपए, 7 लाख रुपए, 6 लाख रुपए और 4 लाख रुपए रखा गया है.