अब ऑनलाइन होगा नया बिजली कनेक्शन, जानें कैसे करें आवेदन
Advertisement

अब ऑनलाइन होगा नया बिजली कनेक्शन, जानें कैसे करें आवेदन

 अजमेर डिस्कॉम ने उपभोक्ताओं के सुविधा और पारदर्शिता के लिए लिए नया आदेश जारी किया है. जिसमें उपभोक्ता को न तो ऑफिस के चक्कर काटने होंगे, न ही अधिकारियों के पीछे दौडऩा पड़ेगा. डिस्कॉम ने नए कनेक्शन लेने, नाम परिवर्तन करने, लोड बढ़ाने, घटाने सहित सभी कार्य अब ऑनलाइन होंगे.

अब ऑनलाइन होगा नया बिजली कनेक्शन, जानें कैसे करें आवेदन

ब्यावर: अजमेर डिस्कॉम ने उपभोक्ताओं के सुविधा और पारदर्शिता के लिए लिए नया आदेश जारी किया है. जिसमें उपभोक्ता को न तो ऑफिस के चक्कर काटने होंगे, न ही अधिकारियों के पीछे दौडऩा पड़ेगा. डिस्कॉम ने नए कनेक्शन लेने, नाम परिवर्तन करने, लोड बढ़ाने, घटाने सहित सभी कार्य अब ऑनलाइन होंगे. उपभोक्ता चाहे अपने घर से या ई-मित्र से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. जो भी चार्ज है वह भी ऑनलाइन ही जमा होगा, जिससे इन सभी कार्यों के लिए डिस्कॉम कार्यालय में भी जाने की जरूरत नहीं होगी.

उपभोक्ता द्वारा किए आवेदन के बाद फाइनल की प्रोग्रेसिव रिपोर्ट स्टेट्स भी ऑनलाइन देखे सकेंगे. फाइल की क्या प्रोगेस है, इसका मोबाइल पर मैसेज आएगा. डिस्कॉम एमडी एनएस निर्वाण ने सभी अभियंता को उनके कार्यालयों की लंबित फाइल को 6 दिन में ऑनलाइन सॉफ्फटवेयर द्वारा अपलोड करने के निर्देश दिए हैं. 20 मई के बाद ऑफलाइन आवेदन की फाइलों को भी ऑनलाइन अपलोड करना होगा. ताकि आवेदन पत्र डिस्कॉम की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा. नए कनेक्शन, अस्थाई कनेक्शन, लोड बढ़ाना, घटाना, नाम परिवर्तन, कनेक्शन ट्रांसफर, कनेक्शन शिफ्टिंग, श्रेणी परिवर्तन आदि कार्य के लिए सब डिवीजन कार्यालय में आवेदन करते हैं.

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने पर आवेदक को जरूरी दस्तावेजों का पूर्ण विवरण एक बार भी नहीं दिया जाता है. इसके अभाव में आवेदन के लिए सब डिवीजन कार्यालय में बार-बार चक्कर लगाने पड़ते हैं. कार्य में भी देरी होती है.लिपिकों को सहायक अभियंता आईटी द्वारा प्रशिक्षण देने के लिए निर्देश दिए हैं. अब उपभोक्ता घर से या ई-मित्र पर विभाग की वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे. जिसमें सभी तरह के दस्तावेज, फीस जमा करवा सकेंगे. इसके बाद फाइल ऑनलाइन दिखाई देगी. जिससे डिस्कॉम के उच्च अधिकारी भी उसका स्टेट्स देख सकेंगे.

अफसरों की मानें तो डिस्कॉम की इस ऑनलाइन प्रक्रिया से न केवल काम में तेजी आएगी, बल्की भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी. इससे लोगों को राहत मिलेगी. ऑनलाइन आवेदन करने वाले उपभोक्ता को ऑफिस में जाकर किसी भी तरह की जानकारी लेने की जरूरत नहीं होगी. उपभोक्ता को उसके फाइल के मूवमेंट की सभी जानकारी मैसेज के जरिए प्राप्त होंगी. इसके अलावा वह ऑनलाइन जाकर भी अपने फाइल के बारे में जान सकेगे. इससे कनेक्शन की पेंडेंसी आदि की जानकारी भी ऑनलाइन ही मिल जाएगी.

रिपोर्टर- दिलीप चौहान

Trending news